Public Holiday:  17 सितंबर को छुट्टी घोषित...इस राज्य में 18 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश का ऐलान

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2024 - 07:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: सितंबर के मध्य में, कई राज्यों में सार्वजनिक छुट्टियों में बदलाव किए गए हैं। खासकर मिलाद-उन-नबी के अवकाश में संशोधन किया गया है, जिसके चलते कई राज्यों में 16 सितंबर की जगह 17 सितंबर को छुट्टी घोषित की गई है। महाराष्ट्र जैसे राज्यों में 18 सितंबर को भी अवकाश रहेगा। तमिलनाडु सरकार ने भी मिलाद-उन-नबी के अवसर पर 16 सितंबर के बजाय 17 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। यह घोषणा परक्राम्य लिखत अधिनियम, 1881 के प्रावधानों के तहत की गई।

महाराष्ट्र में अवकाश परिवर्तन
महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में ईद-ए-मिलाद की छुट्टी 16 सितंबर से बदलकर 18 सितंबर कर दी है। यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि स्थानीय मुस्लिम समुदाय ने 18 सितंबर को जुलूस निकालने का निर्णय किया, ताकि 17 सितंबर को पड़ने वाले गणेश उत्सव के अंतिम दिन अनंत चतुर्दशी के दौरान कोई असुविधा न हो। इस दिन, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, सरकारी प्रतिभूतियों और मुद्रा बाजारों में कोई कारोबार नहीं होगा।

अन्य राज्यों की स्थिति
ओडिशा में 17 सितंबर को भुवनेश्वर नगर निगम क्षेत्र के स्कूल और कॉलेज आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा और सुभद्रा योजना के शुभारंभ के कारण किया गया है। वहीं, हैदराबाद में छात्रों को 16 और 17 सितंबर को मिलाद-उन-नबी और गणेश निमाज्जनम के अवसर पर दो दिनों की छुट्टी दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News