योग व मोटे अनाज को बढ़ावा देकर समग्र स्वास्थ्य को जन-नेतृत्व वाला आंदोलन बनाएं: प्रधानमंत्री का ग्राम पंचायत अध्यक्षों से आग्रह

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 12:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्राम पंचायत अध्यक्षों से योग और बाजरे के बारे में अधिक जागरूकता फैलाकर समग्र स्वास्थ्य को एक जन-नेतृत्व वाला आंदोलन बनाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि इससे मृदा स्वास्थ्य को बनाए रखने और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी। ग्राम प्रधानों को लिखे पत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने ग्राम पंचायतों के सभी निवासियों को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं भी दीं।

प्रधानमंत्री ने पत्र लिखकर किया ये आग्रह 
प्रधानमंत्री मोदी ने 13 जून 2024 को लिखे पत्र में कहा, "जमीनी स्तर पर लोकतांत्रिक संस्थाओं के संरक्षक के रूप में, मैं आपसे योग और बाजरे के बारे में अधिक जागरूकता फैलाकर समग्र स्वास्थ्य को एक जन-नेतृत्व वाला आंदोलन बनाने का आग्रह करता हूं।" उन्होंने कहा, "पंचायत परिसरों, स्कूलों, आंगनवाड़ियों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य ऐसे स्थानों पर योग आधारित कार्यक्रम आयोजित करने की पहल लोगों, विशेषकर युवाओं को एक स्थाई, तनाव मुक्त जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करने में उत्प्रेरक का काम करेगी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए सभी को बधाई और शुभकामनाएं।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस वैश्विक समुदाय पर योग के प्रभाव का उत्सव है। पीएम मोदी ने पत्र में लिखा, ''दुनिया भर के देश 21 जून, 2024 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 10वें संस्करण को मनाने के लिए कमर कस रहे हैं। यह वैश्विक समुदाय पर योग के प्रभाव का उत्सव है, साथ ही हमारे जीवन में इसके द्वारा लाए गए सकारात्मक बदलावों का भी उत्सव है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम, 'स्वयं और समाज के लिए योग' एक स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण के हमारे प्रयासों को और मजबूत करेगी।'   

योग शरीर और मन के लिए आवश्यक
प्रधानमंत्री ने कहा कि योग शरीर और मन के लिए आवश्यक है, वहीं बाजरा पोषण के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। योग हमारी प्राचीन संस्कृति का एक उपहार है जो समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देने में मदद करता है। योग का अभ्यास हमें शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाता है। जिस तरह योग शरीर और मन के लिए आवश्यक है, उसी तरह बाजरा जैसे सुपरफूड, जिन्हें अन्न के रूप में भी जाना जाता है, पोषण के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। 

उन्होंने कहा, "ये मृदा स्वास्थ्य को बनाए रखने और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में सहायता करते हैं। बाजरे की बढ़ती मांग हमारे छोटे किसानों की आय भी बढ़ाती है।" इसकी सार्वभौमिक अपील को मान्यता देते हुए, 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने संकल्प 69/131 द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना के लिए मसौदा प्रस्ताव भारत द्वारा प्रस्तावित किया गया था और रिकॉर्ड 175 सदस्य देशों द्वारा इसका समर्थन किया गया था।

जानें कब पेश किया था प्रस्ताव?
यह प्रस्ताव पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महासभा के 69वें सत्र के उद्घाटन के दौरान अपने संबोधन में पेश किया था, जिसमें उन्होंने कहा था, "योग हमारी प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। योग मन और शरीर, विचार और क्रिया की एकता का प्रतीक है। एक समग्र दृष्टिकोण (जो) हमारे स्वास्थ्य और हमारी भलाई के लिए मूल्यवान है। योग केवल व्यायाम के बारे में नहीं है; यह अपने आप, दुनिया और प्रकृति के साथ एकता की भावना की खोज करने का एक तरीका है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News