बिहार में धड़ल्ले से गिर रहे ब्रिज, दो दिनों में सीवान और सारण में गंडक नदी पर बने 6 पुल ढह गए

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 08:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पिछले दो दिनों में बिहार के सीवान और सारण में गंडक नदी पर कुल 6 पुल ढह गए। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि लगातार हुई इन घटनाओं के लिए इंजीनियरों और ठेकेदारों को जिम्मेदार ठहराया गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा गोपालगंज और आस-पास के इलाकों में फीडबैक लेने के बाद नदियों की सफाई समेत कई परियोजनाएं शुरू की गईं। अधिकारियों ने कहा कि ऐसा लगता है कि इंजीनियरों ने ध्यान नहीं दिया और ठेकेदारों ने सावधानी नहीं बरती। उन्होंने कहा, "पहली नजर में संबंधित इंजीनियरों की गलती नजर आती है।"

30 साल पुराने थे पुल 
उन्होंने कहा कि मौके पर विशेष टीमें भेजी गई हैं और इंजीनियरों और ठेकेदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। अधिकारियों ने आगे बताया कि नए पुलों का निर्माण किया जाएगा और निर्माण की लागत संबंधित ठेकेदारों द्वारा वहन की जाएगी। उन्होंने बताया कि इनमें से अधिकतर पुल 30 साल पुराने थे और उनकी नींव बहुत गहरी नहीं थी। उन्होंने यह भी बताया कि गाद निकालने के दौरान नींव क्षतिग्रस्त हो गई थी। उल्लेखनीय है कि पिछले नौ दिनों में राज्य भर में अररिया, सिवान, पूर्वी चंपारण, किशनगंज और मधुबनी जिलों में 5 पुल ढह गए हैं।

18 जून को हुई थी पहली घटना
पुल गिरने की पहली घटना 18 जून को अररिया में हुई थी। हाल ही में मधुबनी में पुल गिरने की घटना हुई। मधुबनी की घटना किशनगंज जिले में एक और पुल गिरने के ठीक एक दिन बाद हुई।  22 जून को सीवान में गंडक नदी पर बना करीब 40-45 साल पुराना पुल भी गिर गया। 23 जून को पूर्वी चंपारण में करीब 1.5 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन पुल भी ढह गया। स्थानीय लोगों ने इसके लिए घटिया सामग्री का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

अररिया में बना पुल भी ढह गया 
इस महीने की शुरुआत में 18 जून को बिहार के अररिया जिले के परारिया गांव में बकरा नदी पर बना एक नवनिर्मित पुल मंगलवार को ढह गया। अररिया के सिकटी और कुर्साकट्टा को जोड़ने वाला पुल उद्घाटन से पहले ही बह गया। पिछले वर्ष जून में बिहार के वैशाली जिले में गंगा नदी पर बने एक अस्थायी पुल का एक हिस्सा तेज हवाओं के कारण आंशिक रूप से बह गया था। अस्थायी पुल राघोपुर को वैशाली जिला मुख्यालय से जोड़ता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News