Rail Accident : उत्तराखंड में टला बड़ा ट्रेन हादसा... ट्रैक पर मिला सिलेंडर, गुजरने वाली थी आर्मी ट्रेन

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 11:11 AM (IST)

नेशनल डेस्क : उत्तराखंड के रुड़की में रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर मिलने की खबर सामने आई है। यह घटना मालगाड़ी को पलटाने की साजिश के तहत की गई थी। जिस ट्रैक पर यह सिलेंडर मिला, उससे सेना का समान ले जाने वाली मालगाड़ी का मूवमेंट होने वाला था। गैस सिलेंडर की मौजूदगी का पता चलते ही मालगाड़ी के लोको पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाई और ट्रेन को रोक दिया। उनकी सतर्कता के कारण एक बड़ा हादसा टल गया। लोको पायलट ने तुरंत मुरादाबाद रेलवे कंट्रोल रूम को इस बारे में जानकारी दी।

रेलवे का तुरंत कार्रवाई
सूचना मिलते ही रेलवे का अमला मौके पर पहुंचा और गैस सिलेंडर को ट्रैक से हटाया। इस मामले की गंभीरता को देखते हुए रेलवे पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने ट्रैक पर करीब पांच किलोमीटर तक सघन चेकिंग अभियान चलाया, लेकिन गैस सिलेंडर ट्रैक पर किसने रखा था, इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है। गैस सिलेंडर को ढंडेरा रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर के पास रखवाया गया है और अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

सेना के मूवमेंट का महत्व
गैस सिलेंडर जिस स्थान पर मिला है, वह बंगाल इंजीनियरिंग ग्रुप एंड सेंटर के हेडक्वॉर्टर के करीब है। इस स्टेशन से सेना के वाहन और जवान मालगाड़ी के माध्यम से दूसरी पोस्ट पर जाते हैं। यहां सेना के लिए अलग से रेलवे ट्रैक भी बिछा हुआ है, जिससे इस घटना की गंभीरता और बढ़ जाती है।

सुरक्षा को लेकर बढ़ी चिंताएं
इस घटना ने रेलवे सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है। अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि इस तरह की साजिशें सुरक्षा व्यवस्था को चुनौती देती हैं और भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।

इस तरह की साजिशों से न केवल यात्रियों की सुरक्षा पर खतरा होता है, बल्कि यह देश की सुरक्षा के लिए भी गंभीर खतरा साबित हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News