केंद्र के एजेंडे में के-9 वज्र, लड़ाकू जेट इंजन सहित प्रमुख मेक इन इंडिया रक्षा सौदे

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 10:37 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. चुनाव के बाद अंतिम मंजूरी के लिए केंद्र के एजेंडे में कई महत्वपूर्ण 'मेड इन इंडिया' रक्षा परियोजनाएं शामिल होंगी, जिनमें के-9 वज्र स्व-चालित हॉवित्जर और लड़ाकू विमान इंजन खरीदने का प्रस्ताव भी शामिल है। इस सौदे को इस साल मार्च में मंजूरी के लिए रखे जाने की योजना थी, लेकिन सभी परियोजनाओं को चुनाव के बाद निर्णय के लिए टाल दिया गया।


रक्षा अधिकारी ने बताया किप्रमुख परियोजनाओं में 100 से अधिक K9 वज्र स्व-चालित बंदूकें और 30 MKI के इंजन खरीदने की 6,000 करोड़ रुपये से अधिक की योजना शामिल है, जो आत्मनिर्भरता परियोजना के तहत भारत में बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जिन परियोजनाओं को केंद्र द्वारा मंजूरी दी जानी है, उनमें मिसाइल विकास परियोजनाएं भी शामिल हैं, जिन्हें अनुसंधान एवं विकास के लिए शुरू किया जाएगा।


उन्होंने आगे बताया कि K-9 वज्र को पाकिस्तान और चीन की सीमाओं पर तैनात किया गया है, तथा जल्द ही 100 और वज्र को भारतीय सेना के लिए मंजूरी मिलने की उम्मीद है। K9 वज्र का वजन 50 टन है और यह 50 किलोमीटर से अधिक दूरी तक गोले दाग सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले ही इस बात पर जोर दे चुके हैं कि सत्ता में वापस आने पर उनकी सरकार त्वरित निर्णय लेगी तथा अपने सभी एजेंडों पर काम में तेजी लाएगी। सरकार द्वारा प्रस्तावित अन्य प्रमुख परियोजनाओं में Su-30 लड़ाकू एच के विमान की खरीद शामिल है। इस सौदे में लगभग 200 इंजनों की खरीद शामिल होगी, जिन्हें 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की कोरापुट सुविधा में लाइसेंस के तहत बनाया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News