केंद्र ने राजस्थान, कर्नाटक से 9 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा निकालने के लिए ट्रांसमिशन योजनाओं को दी मंजूरी

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 02:48 PM (IST)

नई दिल्ली: बिजली मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार ने राजस्थान और कर्नाटक से 9 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा को हटाने के लिए 13,595 करोड़ रुपये के निवेश के साथ दो नई इंटर स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम (आईएसटीएस) पहल को मंजूरी दी है। ये कार्यक्रम 2030 तक कुल नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के 500 गीगावॉट में से 200 गीगावॉट लिंक्ड नवीकरणीय ऊर्जा स्थापित करने के भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्य का एक हिस्सा हैं।

पहली परियोजना में लगभग 12,241 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है और यह राजस्थान नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र (आरईजेड) पर केंद्रित है। फतेहगढ़ कॉम्प्लेक्स से 1 गीगावॉट, बाड़मेर कॉम्प्लेक्स से 2.5 गीगावॉट और नागौर (मेड़ता) कॉम्प्लेक्स से 1 गीगावॉट के साथ, यह परियोजना 4.5 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा को निकालने का प्रयास करती है। ऊर्जा उत्तर प्रदेश के फ़तेहपुर, उरई और मैनपुरी क्षेत्र में भेजी जाएगी। बिजली मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि अनुमान है कि यह परियोजना दो साल में पूरी हो जाएगी।

कर्नाटक में प्रस्तावित दूसरी परियोजना कोप्पल क्षेत्र और गडग क्षेत्र से 4.5 गीगावॉट आरई बिजली निकाली जाएगी। जून 2027 तक पूरा होने का लक्ष्य, इसकी लागत 1,354 करोड़ रुपये होगी। 1,354 करोड़ रुपये के व्यय के साथ, दूसरा कार्यक्रम कोप्पल और गडग क्षेत्रों से 4.5 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा को हटाने के लिए कर्नाटक के ट्रांसमिशन नेटवर्क को मजबूत करेगा। इस परियोजना को जून 2027 तक पूरा करने का लक्ष्य है। टैरिफ आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (टीबीसीबी) मोड के माध्यम से, दोनों योजनाएं लागू की जाएंगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News