दुर्लभ रसेल वाइपर सांप ने एक साथ दिया 36 बच्चों को जन्म

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 05:32 PM (IST)

मुंबई: महाराष्ट्र के बारामती से पकड़े गए रसेल वाइपर सांप ने यहां एक शोध संस्थान में 36 बच्चों को जन्म दिया है। उसे उसका जहर निकालने के लिए संस्थान में रखा गया है। हाफकिन प्रशिक्षण , शोध व चाचणी संस्था (एचआईटीआरटी) के शीर्ष अधिकारी ने आज बताया कि मादा सांप ने पिछले हफ्ते संस्था में बच्चों को जन्म दिया।  एचआईटीआरटी उन दो संस्थानों में शुमार है जिन्हें सांपों का जहर निकालने के लिए उन्हें रखने की इजाजत है। दूसरा संस्थान चेन्नई का इरूला कोओपरेटिव सोसाइटी है। 
 

संस्था के निर्देशक निशिगंधा नाइक ने बताया कि यह मादा सांप एक वक्त में करीब 20-30 अंडे देती है।  नाइक ने पीटीआई भाषा से कहा कि हमारी संस्था में एक जुलाई को सांप को लाया गया था और पांच जुलाई को 36 अंडे में से बच्चे निकले। सांप के अधिक संख्या में बच्चों को जन्म देने का मतलब है कि उसे यहां अच्छी तरह से रखा जा रहा है और अच्छा खाना दिया जा रहा है। 

PunjabKesari
नाइक ने हाफकिन प्रशिक्षण, शोध व चाचणी संस्था में फिलहाल 65 सांप है , जिनमें 33 कोबरा , 24 रसेल वाइपर , पांच क्रैट््स और तीन पिट वाइपर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सांपों को संस्था में अधिकतम 90 दिन के लिए रखा जाता है जिसके बाद उन्हें वहीं छोड़ दिया जाता है जहां से उन्हें पकड़ा जाता है।      

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News