IIT Bombay Placements: 36% इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को नौकरी न मिलने से बढ़ीं चिंताएं

punjabkesari.in Wednesday, Apr 03, 2024 - 04:47 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे ने सुस्त आर्थिक विकास के बीच इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए अपना कैंपस प्लेसमेंट अभियान शुरू किया है।  एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 36 फीसदी इंजीनियरिंग छात्रों को रोजगार के प्रस्ताव नहीं मिले हैं। सूत्र बताते हैं कि आईआईटी बॉम्बे प्लेसमेंट 2024 ड्राइव के लिए पंजीकृत कुल 2,000 इच्छुक इंजीनियरों में से 712 अभी भी कैंपस प्लेसमेंट का इंतजार कर रहे हैं। पहली बार, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग शाखा से प्लेसमेंट के लिए रजिस्टरड छात्रों को पूर्ण प्लेसमेंट प्राप्त नहीं हुआ है।

भारतीय नौकरी बाजार को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं क्योंकि आईआईटी बॉम्बे इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत बेरोजगार है। पिछले साल, कुल 2,209 उम्मीदवारों ने आईआईटी बॉम्बे कैंपस प्लेसमेंट के लिए पंजीकरण कराया था, जिनमें से 1,485 प्लेसमेंट हासिल करने में सफल रहे। संस्थान ने बताया कि 32.8 प्रतिशत छात्र बिना प्लेसमेंट के थे।

दिसंबर-जनवरी के दौरान चरण 1 प्लेसमेंट में 22 छात्रों को 1 करोड़ से अधिक पैकेज प्राप्त करने के बावजूद, संस्थान इस हल्की अस्वीकृति से बच नहीं सकता है। एक अधिकारी ने बताया, "वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण पिछले साल की तुलना में कंपनियों को परिसर में आमंत्रित करना एक संघर्ष था।" 

अधिकारी के मुताबिक, कई कंपनियां आईआईटी बॉम्बे द्वारा निर्धारित हाई-पे पैकेज देने से झिझक रही हैं। इसके अतिरिक्त, प्लेसमेंट सेल कथित तौर पर एक औसत छात्र द्वारा प्राप्त नौकरी प्रस्तावों को प्राथमिकता नहीं दे रहा है। आईआईटी बॉम्बे दिसंबर-जनवरी और फरवरी-मार्च में आयोजित होने वाले अपने प्लेसमेंट ड्राइव के लिए दुनिया के विभिन्न हिस्सों से कंपनियों को आमंत्रित करता है। हर साल, लगभग 13 लाख उम्मीदवार जेईई मेन प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं, जिनमें से केवल 2.75 लाख ही जेईई एडवांस परीक्षा देने के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे। आईआईटी में प्रवेश पूरी तरह से जेईई एडवांस परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News