कनाडा के नोवा स्कोटिया में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के स्टडी वीजा में 36 फीसदी कटौती, केवल 12,900 को ही मिलेगा एडमिशन

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2024 - 10:10 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कनाडा का पश्चिमी प्रांत नोवा स्कोटिया शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए सिर्फ 12,900 अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को अध्ययन परमिट जारी करेगा। बता दें कि भारत से कनाडा के लिए छात्र वीजा के सपनों को झटका लगा है क्योंकि इस वर्ष संसाधित किए गए अध्ययन परमिटों की संख्या में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 36 फीसदी कम है। जबकि 2023 में अध्ययन परमिट जारी करने की यह संख्या 19,900 थी।

3 लाख 60 हजार छात्र ही आ सकेंगे कनाडा
कनाडा सरकार ने छात्र वीजा आवेदन प्रक्रिया और नीति में बदलाव किए हैं, जिसके तहत देश केवल 360,000 विदेशी छात्रों को अध्ययन करने के लिए कनाडा आने की अनुमति होगी। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि नोवा स्कोटिया में 12,900 अध्ययन परमिटों को सार्वजनिक, निजी और सामुदायिक कॉलेजों में बांटा जाएगा। उन्नत शिक्षा मंत्री ब्रायन वोंग ने प्रोविंस हाउस में अपने विभाग के बजट पर बहस के दौरान नोवा स्कोटिया के अध्ययन परमिट जाारी करने की घोषणा की है। वोंग ने कहा है कि इस वर्ष से पहले स्कूल वास्तव में संघीय सरकार के पास अंतरराष्ट्रीय छात्रों के असीमित संख्या में आवेदन जमा कर सकते थे, लेकिन अब निर्धारित की गई उक्त संख्या कनाडा की 360,000 विदेशी छात्रों के लिए नीति का हिस्सा है।।

आवास संकट के कारण घटाई संख्या
बताया जा रहा है कि सरकार ने यह कदम कनाडा में बड़ी संख्या में छात्र वीजा आवेदनों के कारण उत्पन्न होने वाले आवास संकट को कम करने के लिए उठाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नोवा स्कोटिया के 10 प्रमुख विश्वविद्यालयों में से केप ब्रेटन विश्वविद्यालय को सबसे अधिक नुकसान होगा क्योंकि कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की बड़ी कमी देखी जाएगी। विश्वविद्यालय को 5,086 आवेदन आवंटित किए गए हैं, जो पिछले वर्ष से 52 फीसदी कम है। विश्वविद्यालय ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह मई में अपने 2-वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा व्यवसाय कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के प्रवेश की सीमा तय कर रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News