Maharashtra: डिप्टी स्पीकर नरहरि झिरवाल ने मंत्रालय की तीसरी मंजिल से लगाई छलांग, जानें वजह

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 02:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि झिरवाल और दो आदिवासी विधायक शुक्रवार दोपहर यहां मंत्रालय भवन की तीसरी मंजिल से कूद गए और सुरक्षा जाल पर जा गिरे। झिरवाल और अन्य लोग जनजातीय आरक्षण में धनगर समुदाय को शामिल करने का विरोध कर रहे थे।

क्या है पूरा मामला?
घटना शुक्रवार की है, जब महाराष्ट्र में धनगर समाज को अनुसूचित जनजाति (ST) कोटे में शामिल करने के विरोध में मंत्रालय में प्रदर्शन चल रहा था। धनगर समाज को आरक्षण देने के इस मुद्दे पर आदिवासी नेताओं द्वारा जोरदार विरोध किया जा रहा है। इसी दौरान विरोध जताते हुए नरहरि झिरवाल ने तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी। हालांकि, सुरक्षा के लिए लगी जाली की वजह से वे सुरक्षित बच गए। अधिकारी ने बताया कि इस घटना में कोई भी गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ।

क्यों हो रहा है विरोध?
धनगर समाज को अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग में शामिल करने की मांग लंबे समय से की जा रही है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मांग को लेकर दायर याचिका को खारिज कर दिया था, जिसके बाद से आदिवासी समुदाय और धनगर समाज के बीच इस मुद्दे पर तनाव बढ़ गया है। नरहरि झिरवाल की इस कार्रवाई के बाद, कुछ और विधायक भी नारेबाजी करते हुए जाली पर उतर गए। माहौल बिगड़ते देख पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा और प्रदर्शनकारियों को हटाया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News