LPG सिलेंडर 25 रुपये हुआ महंगा,  ATM से लेकर IFSC कोड तक आज से हुए कई बदलाव

punjabkesari.in Thursday, Jul 01, 2021 - 10:17 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज से देश भर में कई नियम बदल गए हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। सब्सिडी वाले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में आज से 25.50 रुपये प्रति बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा आज से IDBI और SBI बैंक से पैसा निकालना भी महंगा हो गया है। जानिए आज किन किन नियमों में हुआ बदलाव 

 

LPG सिलेंडर की कीमतों में हुआ बदलाव 
सब्सिडी वाले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में आज से 25.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई है। 14.2 किलो भार वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 834.50 रुपये होगी। दिल्ली में 19 किलो के सिलेंडर की कीमत में भी 76 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, अब इसकी कीमत 1,550 रुपये होगी। 

PunjabKesari
SBI ने भी नियमों में किया बदलाव
आज से बैंक ग्राहकों को अपने कई काम के लिए एक्सट्रा पैसे देने होंगे। बैंक ने बताया कि तारीख से ATM से पैसा निकालना और चेकबुक के इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को एक्सट्रा चार्ज देना होगा। बेसिक सेविंग अकाउंट डिपॉजिट (BSBD) अकाउंट पर ये सभी नए नियम लागू होंगे। SBI के ATM या बैंक ब्रांच से 4 बार पैसा निकालना फ्री होगा। इसके बाद यानी फ्री लिमिट के बाद कैश निकालने पर 15 रुपए और GST का चार्ज लगेगा। इसके अलावा अब चेक बुक लेने के लिए भी आपको ज्यादा चार्ज देना होगा।

 

IDBI बैंक से पैसे निकालना होगा महंगा
IDBI बैंक से चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव करने जा रहा है। बैंक ने नकद जमा (होम और नॉन-होम) के लिए मुफ्त सुविधा को सेमी अर्बन और रूरल ब्रांचों में मौजूदा 7 और 10 से घटाकर क्रमश: 5-5 बार कर दिया है। इसके अलावा ग्राहकों को अब हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेक बुक ही निशुल्क मिलेगी। उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहकों को 5 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके अलावा सीनियर सिटीजंस को लॉकर पर मिलने वाला डिस्काउंट तभी मिलेगा जब उनका मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) 10 हजार होगा। 


सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड करना होगा इस्तेमाल
सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो चुका है इसलिए अब बैंक के IFSC कोड बदलने जा रहा है। ऐसे में सिंडिकेट बैंक की ब्रांच मौजूदा IFSC कोड 30 जून 2021 तक ही काम करेंगे। आज से बैंक के नए IFSC कोड लागू हो जाएंगे। सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को अब अपनी बैंक शाखा के लिए नए IFSC कोड लेना होगा। 

PunjabKesari
छोटी बचत स्कीम की ब्याज दरों में हो सकती है कमी
छोटी बचत यानी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने वालों को झटका लग सकता है। सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए भी मार्च में इनकी ब्याज दरों में कटौती की थी। लेकिन बाद में इस कटौती को वापस ले लिया गया था। PPF, सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, मंथली इनकम स्कीम, टाइम डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम स्मॉल सेविंग स्कीम में आती हैं।

PunjabKesari
आधार की तर्ज पर ज्वेलरी के हर नग की यूनिक पहचान होगी अनिवार्य
गहने चोरी हो जाएं या कहीं गुम जाएं, अगर यह गलाए नहीं गए हैं तो इनके वास्तविक मालिक की पहचान आसानी से हो सकेगी। दरअसल, जिस तरह देश के सभी नागरिकों की पहचान आधार कार्ड में यूआईडी के जरिए की गई है, ठीक उसी तरह सरकार 1 जुलाई से ज्वेलरी के हर नग की विशिष्ट पहचान (यूआईडी) अनिवार्य बनाने जा रही है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News