रचनात्मक प्रतिभा के प्रदर्शन का केन्द्र बनेगा पुस्तकालय

punjabkesari.in Tuesday, May 30, 2023 - 09:52 PM (IST)


चण्डीगढ़, 30 मई - (अर्चना सेठी) उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा सरदार पटेल पुस्तकालयों की स्थापना की श्रृंखला में जिला अंबाला के जटवाड़ में 13वें पुस्तकालय का उद्घाटन किया गया।इस अवसर हरियाणा पावर यूटिलिटीज के अध्यक्ष पी.के. दास पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।


उन्होंने कहा कि सामाजिक दायित्व निर्वहन योजना के तहत यहां सरदार पटेल पुस्तकालय का स्थापित होना ग्रामीण समाज के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि है। गांव के बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले इसलिए आधुनिक ज्ञान के केन्द्र के रूप में ऐसे पुस्तकालय की स्थापना  सकारात्मक पहल है। जहां केवल किताबें ही नहीं हैं बल्कि कंप्यूटर द्वारा ऑनलाईन माध्यम से ई-बुक्स भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी समाज को तभी सभ्य कहा जाता है जब वहां के समाज की भाषा बेहतर होती है, तभी समाज बेहतर दिशा में बढ़ता है। पुस्तकालय में रखी किताबों को जब युवा पढ़ते हैं तो वह सकारात्मक सोचते हैं और जब युवा सकारात्मक सोचता है तो बेहतर राष्ट्र के निर्माण का सपना पूरा होता है। एक कहावत है बेहतर जिन्दगी का रास्ता बेहतर किताबों से होकर गुजरता है इसलिए जब समाज का प्रत्येक वर्ग पढ़ेगा तो निश्चित ही वह समाज और देश आगे बढ़ेगा।


पी के दास ने लोगों को अपील करते हुए कहा कि यदि इस गांव के  300 परिवार के लोग यदि अपने शुभ अवसरों जैसे शादी या जन्मोत्सव पर एक किताब पुस्तकालय को दान करते हैं तो न जाने वह किताब कितने लोगों के भविष्य की बेहतरी का वाहक बनेगी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सभी निर्मित सरदार पटेल पुस्तकालयों के पाठकों के लिए साहित्यिक एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News