LG सक्सेना ने केजरीवाल सरकार से 97 करोड़ रुपए वसूलने का दिया निर्देश, जानिए पूरा मामला

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2022 - 01:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के सक्सेना ने मुख्य सचिव को सरकारी विज्ञापनों की आड़ में राजनीतिक विज्ञापन प्रकाशित करने के मामले में आम आदमी पार्टी (AAP) से 97 करोड़ रुपए वसूलने का निर्देश दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दिल्ली सरकार के सूचना एवं प्रचार निदेशालय (DIP) ने 2016 में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा गठित सरकारी विज्ञापनों में सामग्री के नियमन से संबंधित समिति (CCRGA) के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए बताया कि ऐसे विज्ञापनों पर 97.14 करोड़ रुपए (97,14,69,137 रुपए) खर्च किए गए जो नियम के अनुरूप नहीं थे।

 

एक सूत्र ने कहा, ‘‘ DIP ने इसके लिए 42.26 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान पहले ही कर दिया है और प्रकाशित विज्ञापनों के लिए 54.87 करोड़ रुपए अभी और दिए जाने हैं।'' उन्होंने बताया कि निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए डीआईपी ने 2017 में AAP को निर्देश दिया था कि वह सरकारी कोष को तत्काल 42.26 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान करे और 30 दिन के भीतर संबंधित विज्ञापन एजेंसियों या प्रकाशकों को सीधे 54.87 करोड़ रुपए की लंबित राशि का भुगतान करे।

 

सूत्र ने कहा, ‘‘5 साल व आठ महीने बाद भी AAP ने डीआईपी के आदेश का पालन नहीं किया है। यह काफी गंभीर मामला है क्योंकि यह जनता का पैसा है जिसे पार्टी ने आदेश के बावजूद सरकारी कोष में जमा नहीं कराया है। एक पंजीकृत राजनीतिक दल द्वारा एक वैध आदेश की इस तरह की अवहेलना न केवल न्यायपालिका का तिरस्कार है, बल्कि सुशासन के संदर्भ में भी उचित नहीं है।''

 

सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी विज्ञापनों को विनियमित करने और बेकार के खर्च को रोकने के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए थे। इसके बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 2016 में सरकारी विज्ञापनों में सामग्री के नियमन से संबंधित समिति (CCRGA) का गठन किया था। इसमें तीन सदस्य थे। CCRGA ने इसके बाद DIP द्वारा प्रकाशित विज्ञापनों में से सुप्रीम कोर्ट के ‘‘दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले'' विज्ञापनों की पहचान की और सितंबर 2016 में एक आदेश जारी किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News