महरौली में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर, LG ने अतिक्रमण हटाओ अभियान पर लगाई रोक

punjabkesari.in Tuesday, Feb 14, 2023 - 08:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने मंगलवार को डीडीए को अगले निर्देश तक महरौली और लोधा सराय गांवों में अतिक्रमण रोधी अभियान रोकने का निर्देश दिया। राज निवास के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निवासियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने उपराज्यपाल से मुलाकात की और 2021 में आप सरकार द्वारा किए गए भूमि सीमांकन में "विसंगतियों" का हवाला देते हुए अतिक्रमण रोधी अभियान से राहत मांगी।

वैध ढांचों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं
उपराज्यपाल ने, हालांकि, दोहराया कि वैध ढांचों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी, लेकिन "उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में धरोहर स्मारकों के आसपास किसी भी अवैध अतिक्रमण या अनधिकृत कब्जे को तुरंत हटा दिया जाएगा"। अधिकारियों ने कहा, ‘‘निवासियों की शिकायतों को विस्तार से सुनने के बाद, उपराज्यपाल ने आश्वासन दिया कि भूमि के किसी भी सही मालिक के साथ कोई अन्याय नहीं किया जाएगा।''

दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी 
उन्होंने कहा, ‘‘निवासियों की शिकायतों पर पूरी तरह से ध्यान दिया जाएगा और यदि किसी अधिकारी की ओर से कोई गलत काम पाया गया, तो दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।'' अतिक्रमण रोधी अभियान दक्षिण दिल्ली में प्रस्तावित जी20 बैठक से एक महीने पहले शुक्रवार को शुरू हुआ था। डीडीए के अनुसार, इस क्षेत्र में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, राज्य पुरातत्व विभाग और दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के संरक्षण में लगभग 55 स्मारक हैं। मंगलवार को अभियान का पांचवां दिन था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News