पीएम मोदी ने लाला लाजपत राय जी को दी श्रद्धांजलि, बोले- महान स्वतंत्रता सेनानी को मेरा नमन

punjabkesari.in Thursday, Jan 28, 2021 - 10:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की जयंती पर  वीरवार  को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि  महान स्वतंत्रता सेनानी पंजाब केसरी लाला लाजपत राय को उनकी जन्म-जयंती पर कोटि-कोटि नमन।'' आज ही के दिन 1865 में पंजाब में जन्में लाला लाजपत राय को ‘‘पंजाब केसरी'' और ‘‘पंजाब के शेर'' की उपाधि मिली थी। 

PunjabKesari

वहीं इससे पहले उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की जयंती पर उन्हें भावपूर्ण नमन किया। नायडू ने जारी एक संदेश में कहा कि लाला लाजपत राय ने क्रांतिकारियों की एक पूरी पीढ़ी को जागृत किया और लोगों को स्थानीय उत्पादों और सेवाओं के प्रति सचेत किया। उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्रखर स्वाधीनता सेनानी, राष्ट्रवादी, शिक्षाविद्, पंजाब केसरी लाला लाजपत राय जी की जन्म जयंती पर उनकी पुण्य स्मृति को सादर प्रणाम करता हूं। 

PunjabKesari

 नायडू ने कहा कि लाला लाजपत राय जी नेअपने ओजस्वी भाषणों और लेखों से क्रान्तिकारियों की एक पीढ़ी को स्वाधीनता के लिए जागृत किया। लाला लाजपत राय ने स्वदेशी अर्थव्यवस्था की स्थापना के लिए पंजाब नेशनल बैंक तथा स्वदेशी पूंजी से बीमा कंपनी की स्थापना में योगदान किया। स्वदेशी शिक्षा प्रसार के लिए डीएवी विद्यालयों की स्थापना में सहयोग किया। साइमन कमीशन के विरुद्ध लाला जी के विरोध ने स्थानीय जनता को प्रेरित किया। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News