LAC विवाद: पूर्वी लद्दाख में डटे जवान, भारतीय सेना ने सर्दियों के लिए मांगे स्पेशल कपड़े और उपकरण

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 10:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: सेना के शीर्ष कमांडरों ने गुरुवार को दो दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन पूर्वी लद्दाख के अलावा चीन के साथ लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) एवं अन्य संवेदनशील क्षेत्रों सहित भारत की समग्र सुरक्षा चुनौतियों की व्यापक समीक्षा की। वहीं गलवान हिंसा को एक साल हो गए हैं लेकिन वहां गतिरोध अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है इसलिए भारतीय जवान वहां डटे हुए हैं। दूसरी तरफ सर्दियों के मौसम में भी जवानों के वहां डटे रहने के मद्देनजर गर्म कपड़ों और अन्य उपकरणों की मांग की गई है। भारतीय सेना ने अपने जवानों के लिए स्पेशल कपड़ों समेत 17 तरह के उपकरणों की मांग की है ताकि अभी से आने वाले समय के लिए तैयारियां करके रखी जा सकें। सेना ने पहाड़ों पर चढ़ाई वाले उपकरणों की आपूर्ति की भी मांग की है।

 

जवानों को क्या-क्या चाहिए, इसके लिए भारतीय सेना एक लिस्ट तैयार की है। लिस्ट में- ठंड में पहनने खास कपड़े, स्लीपिंग बैग्स, रकसैक्स, बहुत ही ज्यादा ऊंचाई वाली जगहों पर पहने जाने वाले समर सूट, मल्टीपर्पज बूट और स्नो गॉगल्स की मांग की गई है। इसके अलावा 12,000 खास ऊनी मोजे, दो और तीन लेयर वाले करीब तीन लाख जोड़े दस्ताने, 500 चैंबर के अलावा एवलॉन्च एयरबैग्स की मांग की गई है।

 

वहीं पूर्वी लद्दाख में पहुंचे कमांडरों ने केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख में सुरक्षा परिदृश्य की समीक्षा करने के अलावा जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) पर भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच जारी संघर्षविराम पर भी विचार-विमर्श किया। बता दें कि भारत और चीन के बीच पिछले साल मई की शुरुआत से पूर्वी लद्दाख में कई बिंदुओं पर सैन्य गतिरोध था। हालांकि, दोनों पक्षों ने सैन्य और राजनयिक वार्ता की एक श्रृंखला के बाद गत फरवरी में पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिणी तट से सैनिकों और हथियारों की वापसी पूरी की। दोनों पक्ष इस प्रक्रिया को शेष टकराव वाले बिंदुओं तक बढ़ाने के लिए बातचीत में लगे हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News