झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना ; जानिए दिल्ली, हिमाचल समेत आज अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 09:28 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई हिस्सों में बुधवार को सुबह बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से ढाई डिग्री कम है। दिल्ली यातायात पुलिस के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में सुबह बारिश होने से कई स्थानों पर जलभराव और यातायात जाम हो गया। बारिश की वजह से परिवहन की व्यवस्था भी प्रभावित हुईं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में बृहस्तपतिवार तक येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। साथ ही हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। इससे अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। आइए जानते हैं 25 जुलाई को देश के बाकी राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?
PunjabKesari
दिल्ली में आज भी जारी रहेगा बारिश का दौर 
दिल्ली में झमाझम बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार आज भी दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश होने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में बृहस्तपतिवार तक येलो अलर्ट जारी किया है।
PunjabKesari
हिमाचल में 28 जुलाई तक बारिश का येलो अलर्ट 
हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान हुई भारी बारिश के कारण 15 सड़कें वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दी गईं। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले चार दिन यानी 28 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का ‘येलो अलर्ट' जारी किया है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, कुल 15 सड़कें वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दी गईं, जिनमें मंडी की 12, किन्नौर की दो और कांगड़ा जिले की एक सड़क शामिल हैं। इसके अलावा राज्य में 62 ट्रांसफॉर्मर पर भी असर पड़ा है। मौसम विभाग ने तेज हवाओं और निचले इलाकों में जलभराव के कारण राज्य में बागानों और फसलों, कमजोर संरचनाओं तथा कच्चे घरों को होने वाले नुकसान के बारे में भी चेतावनी दी है। 
PunjabKesari
राजस्थान : आने वाले दिनों में बारिश जारी रहने की संभावना 
राजस्थान में मानसून की सक्रियता के कारण बारिश का दौर जारी है और बीते चौबीस घंटे में धौलपुर जिले की कई जगहों पर बहुत भारी बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान सर्वाधिक बारिश धौलपुर के सरमथुरा में 120 मिलीमीटर (मिमी), अलवर के बहादुरपुर में 96 मिमी, राजगढ़ में 85 मिमी, जयपुर के शाहपुरा में 75 मिमी, अलवर में 66 मिमी व हनुमानगढ़ के गोलूवाला में 51 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। विभाग के अनुसार, आगामी चार-पांच दिन पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में बारिश जारी रहने की संभावना है।
PunjabKesari
मध्यप्रदेश में अधिकांश स्थानों भारी वर्षा के आसार 
मौसम वैज्ञानिकों ने मौसम की गतिविधियों के मद्देनजर मध्यप्रदेश के अधिकांश स्थानों पर अति भारी वर्षा और अनेक स्थानों पर भारी वर्षा अगले चौबीस घंटों के दौरान होने के आसार हैं। मध्यप्रदेश में कई दिनों से बारिश की सिलसिला बनी हुई है। बीते चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के भोपाल सहित इंदौर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, रीवा, जबलपुर, शहडोल, सागर संभागों के जिलों में अधिकांश वर्षा दर्ज की गई। इसके अलावा उज्जैन संभाग में आने वाले कुछ स्थानों पर तथा चंबंल संभाग में आने वाले अनेक स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई। 

आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और यानम में भारी बारिश की संभावना
आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों और पुडुचेरी के यानम में 24 जुलाई से अगले तीन दिन तक भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी। उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश (एनसीएपी) के कुछ हिस्सों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के यानम में जहां भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है, वहीं अगले पांच दिनों यानी 28 जुलाई तक राज्य के अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News