जानिए कितनी है भारत के प्रधानमंत्री की सैलरी और क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं

12/3/2019 5:09:44 AM

नेशनल डेस्कः आप जानते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है। अगर नहीं तो हम आपको बताने जा रहे हैं, दुनिया के टॉप 20 नेताओं के बारे में, जिनकों सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है। अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि दुनिया में ज्यादा वेतन पाने वाले राष्ट्र प्रमुख कौन है। उनका वेतर कितना है। यह सवाल हर किसी के मन में उठता है, तो आईए हम आपको बताते में कि किस देश के नेता को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है।
PunjabKesari
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं और सबसे ताकतवर आदमी हमारे देश में प्रधानमंत्री को ही माना जाता है क्योंकि उनके हाथों में पूरे देश की बागडोर होती है। यहीं आपको बता दें कि संविधान के अनुसार, भारत का प्रधानमंत्री, भारत सरकार का मुखिया, भारत के राष्ट्रपति का मुख्य सलाहकार, मंत्रिपरिषद का मुखिया, तथा लोकसभा में बहुमत वाले दल का नेता होता है। भारत कि राजनैतिक प्रणाली में, मंत्रिमंडल का वरिष्ठ सदस्य भी होता है।
PunjabKesari
भारत के प्रधानमंत्री की सैलरी 1.60 लाख रुपये प्रतिमाह होती है। 2012 में डाली गई एक RTI से इस बात का खुलासा हुआ था। इस RTI का जवाब जुलाई, 2013 में दिया गया था। इसमें बताया गया था कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बेसिक सैलरी 50,000 प्रतिमाह है। साथ ही उन्हें खर्चे के लिए 3,000 रुपये प्रतिमाह भत्ते के तौर पर मिलते हैं। वहीं पीएम को प्रतिदिन भत्ता भी मिलता है जो 2000 रुपये होता है।  जिसके अनुसार कुल मिलाकर उन्हें महीने में इस मद में 62,000 रुपये मिल जाते हैं। इसके अलावा उन्हें 45,000 रुपये का कांस्टीट्यूएंसी यानी चुनाव क्षेत्र भत्ता भी मिलता है। हालांकि इन आंकड़ों को कई साल हो गया है तो इसमें कुछ बढ़ोतरी भी संभव है।
PunjabKesari
अन्य सुविधाएं क्या क्या हैं
हालांकि ऐसा नहीं कि प्रधानमंत्री के पास बस इतने ही लाभ होते हैं। प्रधानमंत्री को नई दिल्ली में 7, लोककल्याण मार्ग का बंगला, पर्सनल स्टाफ, स्पेशल सुरक्षा वाली लिमोजिन कार, एसपीजी की सुरक्षा, एक स्पेशल जेट, और भी बहुत कुछ मिलता है। चुनाव आयोग में दायर किए गए प्रधानमंत्री मोदी के एफिडेविट के अनुसार उनके पास 2.5 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसके अलावा गुजरात के गांधीनगर में उनके नाम से एक प्लॉट है। उनके पास 1.27 करोड़ रुपये फिक्स्ड डिपॉजिट के तौर पर और 38,750 रुपये की कैश रकम है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री को रिटायर होने के बाद भी 20,000 रुपये प्रतिमाह की पेंशन मिलती है। रिटायर होने के बाद प्रधानमंत्री को दिल्ली में एक बंगला मिलता है। इसके साथ एक पीए और एक चपरासी उन्हें दिया जाता है। रिटायर होने के बाद भी प्रधानमंत्री मुफ्त में कितनी भी रेल यात्राएं कर सकता है। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री को हर साल 6 घरेलू एक्जीक्यूटिव क्लास की हवाई यात्राओं के टिकट मुफ्त में मिलते हैं। पूर्व प्रधानमंत्री को अगले 5 साल तक ऑफिस के सारे खर्च का रिफंड दिया जाता है, उसके बाद 6,000 रुपये प्रति वर्ष ऑफिस के खर्च के तौर पर दिए जाते है। पूर्व प्रधानमंत्रियों को एक साल के लिए SPG कवर भी दिया जाता है।

 


Yaspal

Related News