जानिए, क्या नॉनवेज या सी फूड से फैल सकता है कोरोना वायरस

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 05:54 PM (IST)

नई दिल्लीः क्या चिकन, मांस और सी फूड खाने से कोरोना वायरस फैल सकता है? इन आशंकाओं के बीच कि चिकन, मांस और समुद्री भोजन खाने से कोरोना वायरस फैल सकता है, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के सीईओ जी.एस. जी. अय्यंगर ने कहा कि इस बारे में भ्रम है। उन्होंने कहा कि विषाणु उच्च तापमान में नहीं बच सकता है। उन्होंने कहा, ‘मूल रूप से यह जानवरों का विषाणु है। अब यह वैज्ञानिकों पर छोड़ दें कि वे बताएं कि कैसे इसका प्रसार हुआ। बहरहाल, हमारा उष्णकटिबंधीय देश है और तापमान 35- 36 डिग्री सेल्सियस से जयादा होते ही विषाणु जीवित नहीं रहेगा। हम भगवान से प्रार्थना करें कि ठंड खत्म हो और तापमान में बढ़ोतरी हो।' भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के करीब 30 मामलों की पुष्टि हुई है। 

PunjabKesari'
मैं वैज्ञानिक हूं, मैं इस तर्क पर विश्वास नहीं कर सकता'

अय्यंगर ने कहा,‘इस तरह का भ्रम है कि कोरोना वायरस चिकन,मांस और सी फूड से फैलता है। इस तरह की बात नहीं है। यह वैज्ञानिक रूप से साबित नहीं हुआ है। मैं वैज्ञानिक हूं, मैं इस तर्क पर विश्वास नहीं कर सकता।' पहले भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद में काम कर चुके अय्यंगर ने कहा कि कोरोना वायरस का टीका विकसित होना चाहिए और विषाणु से निपटने में भारत का अच्छा रिकॉर्ड रहा है। 

PunjabKesari
लोगों से कोरोना वायरस से सावधानी बरतने की अपील

अय्यंगर ने कहा कि चाहे इबोला वायरस हो या एवियन फ्लू हमने अच्छी तरह से इन पर नियंत्रण पाया। लोगों से सावधानी बरतने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस कई अन्य विषाणुओं की तरह है और टीके का विकास किया जाना विषाणु की जटिलता पर निर्भर करता है। वह एसोचैम की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News