Kerala: कोच्चि में बादल फटने से चार लोगों की मौत, कई इलाकों में भरा पानी

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 07:20 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केरल के कोच्चि में एक बादल फटने सहित पूरे केरल में भारी बारिश के कारण मंगलवार को चार लोगों की मौत हो गई और राज्य भर में भारी तबाही हुई। कोट्टायम और एर्नाकुलम जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं और आईएमडी ने इन दोनों जिलों में रेड अलर्ट की घोषणा की है। इसी तरह, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा और इडुक्की के लिए ऑरेंज अलर्ट की घोषणा की गई है।

कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर एस. अभिलाष के अनुसार, उनके परिसर में रेन गेज पर 90 मिनट के भीतर रिकॉर्ड 98.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। कोच्चि के कक्कानाडु में इन्फोपार्क आईटी पार्क भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुआ। राज्य की वाणिज्यिक राजधानी कोच्चि के कई इलाकों में पानी भर गया और कुछ निचले इलाकों में कई घरों में पानी घुस गया।

कोच्चि के पास वेंगूर में तैरने के लिए निकला 10वीं कक्षा का एक छात्र डूब गया, जबकि अरविंद, जो अलाप्पुझा में अपने घर के बाहर खड़ा था, उस समय मर गया जब एक नारियल का पेड़ उखड़ गया और उस पर गिर गया। राजधानी शहर के मुथलापोझी उपनगर में अपनी मछली पकड़ने वाली नाव पर निकले मछुआरे अब्राहम की समुद्री लहरों में पलट जाने से मौत हो गई, जबकि उत्तरी केरल में एक मौत की सूचना मिली है।

कोच्चि में 97 वर्षीय पुरस्कार विजेता लेखिका और साहित्यिक आलोचक एम. लीलावती के घर के भूतल में पानी घुस गया और उनके पुरस्कार और पुस्तकों का संग्रह नष्ट हो गया। अधिकारियों ने तिरुवनंतपुरम जिले के एक लोकप्रिय हिल स्टेशन पोनमुडी के अलावा कोट्टायम जिले के ऊंचाई वाले इलाकों को भी बंद कर दिया है, जहां भूस्खलन और भूस्खलन की भी सूचना मिली है।

मध्य केरल में कुछ स्थानों पर जहां बारिश के पानी ने तबाही मचाई थी, राहत शिविरों ने काम करना शुरू कर दिया है। इस बीच, इस सप्ताह के अंत में दक्षिण-पश्चिम मानसून की उम्मीद के साथ, आईएमडी द्वारा और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News