घबराने की जरूरत नहीं, अगर कोविड दोबारा फैलता है तो हालात से निपटने को तैयार: मीटिंग में बोले केजरीवाल

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 07:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के स्वरूप ओमीक्रोन के उपस्वरूप बीएफ.7 का कोई मामला अब तक सामने नहीं आया है। केजरीवाल नेसाथ ही कहा कि अगर कोविड दोबारा फैलता है तो उनकी सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। केजरीवाल ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि अब तक संक्रमण के लगभग 92 प्रतिशत मामलों में कोविड के उप स्वरूप ‘एक्सबीबी' की पुष्टि हुई है।

फिलहाल चिंता करने की जरूरत नहीं
कई देशों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच केजरीवाल ने अपने आवास पर कोविड की स्थिति पर एक बैठक बुलाई थी। केजरीवाल ने कहा कि, दिल्ली में सात स्थानों से लिए गए नमूनों में भी बीएफ.7 नहीं पाया गया है। केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल चिंता करने की जरूरत नहीं है, अगर कोविड दोबारा फैलता है तो हम इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।  दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल 2500 जांच किए जा रहे हैं और अगर कोविड मामलों में वृद्धि होती है तो जांच की संख्या बढ़ाकर एक लाख तक की जा सकती है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास कोविड मरीजों के लिए 8,000 बिस्तर उपलब्ध हैं। संक्रमण के चरम पर पहुंचने के दौरान हमने 25,000 बिस्तर उपलब्ध कराए थे और बिस्तरों की क्षमता को बढ़ाकर 36,000 तक किया जा सकता है।'' केजरीवाल ने कहा कि पात्र लोगों में से केवल 24 प्रतिशत ने एहतियाती खुराक ली है। उन्होंने लोगों से टीके की एहतियाती खुराक लेने का आग्रह किया मास्क पहनना अनिवार्य करने से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार केंद्र के निर्देश का इंतजार कर रही है।

महामारी अभी खत्म नहीं हुई - केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, ऐसे में टीका लेने के साथ सभी को सतर्क रहना चाहिए तथा केंद्र सरकार ने महामारी को लेकर कभी राजनीति नहीं की है। उन्होंने कहा कि आने वाले त्योहार और नये साल के मद्देनजर राज्यों को सतर्क रहकर लोगों के बीच मास्क पहनने, हाथ धोने, साफ-सफाई और सामाजिक दूरी बनाकर रखने जैसे प्रोटोकाल के प्रति जागरुकता लाने की सलाह दी गयी है। बता दें कि, चीन में कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 ने काफी गदर मचाकर रखा हुआ है। हजारों की तादाद में लोगों की जानें जा रही हैं, अस्पतालों में बेड कम पड़ गए हैं। दवाईयों की किल्लत हो गई है। चीन में अभी इस वैरिएंट से 15 से 20 लाख लोगों की मौतें होने की अंशका जताई जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News