केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में आटो रिक्शा का किराया बढ़ाया

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2019 - 10:26 PM (IST)

 नई दिल्लीः दिल्ली की आप सरकार ने बुधवार को आटो किराया में वृद्धि को लेकर अधिसूचना जारी की। इससे मौजूदा किराए दरों में 18.75 प्रतिशत वृद्धि होगी। अगले कुछ महीने में होने वाले विधानसभा सुनाव से पहले यह कदम उठाया गया है। इस कदम से राष्ट्रीय राजधानी में चलने वाले 90,000 आटो रिक्शा मालिकों और चालकों को लाभ होगा। आम आदमी पार्टी (आप) को आगे बढ़ाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्विटर पर लिखा है अरविंद केजरीवाल सरकार ने अपना प्रमुख वादा पूरा किया। परिवहन विभाग ने आटो रिक्शा किराया संशोधन को अधिसूचित कर दिया है। संशोधन के बाद भी दिल्ली में आटो किराया अन्य महानगरों की तुलना में कम होगा।

PunjabKesari
परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आटो रिक्शा चालक मीटर में जरूरी बदलाव कर संशोधित दर ले सकेंगे। इसमें दिल्ली में पंजीकृत 90,000 आटो के मीटरों में जरूरी बदलाव के लिए करीब 1.5 महीना का समय लगेगा। संशोधित दरों के तहत पहले 1.5 किलोमीटर के लिए 25 रुपए लगेंगे। फिलहाल पहले 2 किलोमीटर के लिए 25 रुपए लगते हैं। प्रति किलोमीटर शुल्क मौजूदा 8 रुपए से बढ़ाकर 9.5 रुपए कर दिया गया है। यह करीब 18.75 प्रतिशत वृद्धि को बताता है। अधिसूचना में पहली बार प्रतीक्षा शुल्क 0.75 रुपया प्रति मिनट लगाए जाने की बात कही गई है। वहां सामान शुल्क 7.50 रुपए होगा।

PunjabKesari
संशोधित किराए को लेकर अधिसूचना परिवहन विभाग द्वारा राज्य परिवहन प्राधिकरण को भेज दिया गया है। अधिकारियों के यह कहे जाने पर कि अधिसूचना के लिए लेफ्टिनेंट गवर्नर की मंजूरी की जरूरी है, अधिसूचना के मुद्दे पर देरी हुई। अंत में कानून विभाग की राय के बाद इसे गहलोत की मंजूरी से जारी किया गया। कानून विभाग की राय के अनुसार लेफ्टिनेंट गवर्नर की इसके लिये मंजूरी की जरूरत नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News