काशी मंदिर में पुजारी की पोशाक में पुलिसकर्मी, मंत्री जी ने पूछा ''आदेश किसने दिया?''

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 11:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों की बढ़ती संख्या को नियंत्रित करने के प्रयास में, पुजारी की पोशाक में पुलिस अधिकारियों को कार्यक्रम स्थल पर तैनात किया गया है। 

इस कदम से विवाद पैदा हो गया और समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इसकी निंदा की और उत्तर प्रदेश सरकार पर सवाल उठाए। उन्होंने एक्स पर लिखा, "किस 'पुलिस मैनुअल' के अनुसार पुलिसकर्मियों को पुजारी की पोशाक में रखना सही है? ऐसे आदेश देने वालों को निलंबित कर दिया जाना चाहिए। अगर कल को कोई ठग इसका फायदा उठाकर भोली-भाली जनता को लूट ले तो यूपी सरकार और प्रशासन क्या जवाब देगा।" ?
 
वाराणसी के पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने कहा कि यह पहल न केवल भक्तों की भारी आमद को प्रबंधित करने के लिए की गई है, बल्कि उन्हें मंदिर में आने पर देवता के अच्छे दर्शन करने में भी मदद करेगी।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि, "देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु हर दिन मंदिर आते हैं। हम चाहते हैं कि वे सकारात्मक भावना के साथ वापस जाएं और अपनी यात्रा के संबंध में संतुष्टि की भावना प्राप्त करें। हालांकि, चूंकि भीड़ भी दैनिक आधार पर अत्यधिक होती है, इसलिए हमें इसकी आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि यह चलता रहे ताकि हर कोई देवता पर अच्छी नज़र डाल सके।"   

मोहित अग्रवाल ने कहा कि भक्तों द्वारा पुलिस अधिकारियों के दुर्व्यवहार की शिकायत करना आम बात है, जिससे उन्हें नकारात्मक मनःस्थिति में मंदिर छोड़ना पड़ता है। वाराणसी पुलिस आयुक्त ने इस पहल के पीछे के निर्णय के बारे में बताया, "भक्त अक्सर मंदिर यात्रा के दौरान पुलिस अधिकारियों द्वारा उन्हें धक्का देने की शिकायत करते हैं। हालांकि, वे आसानी से पुजारियों की बात सुनते हैं क्योंकि वे उनके प्रति सम्मान और गर्मजोशी महसूस करते हैं।"

मोहित अग्रवाल ने कहा कि पुजारी की वेशभूषा में पुलिस अधिकारी 'नो-टच पॉलिसी' का पालन करेंगे ताकि श्रद्धालु अब धक्का देने या अन्य प्रकार के दुर्व्यवहार की शिकायत न करें। वर्दी में भी पुरुष और महिला दोनों पुलिस अधिकारी हैं, लेकिन उन्हें काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह के बाहर तैनात किया गया है। उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि भीड़ चलती रहे।

 मोहित अग्रवाल ने कहा कि मंदिर ड्यूटी के लिए तैनात पुलिस अधिकारियों को तीन दिन पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें उन्हें मृदुभाषी होने और गैर-हिंदी भाषी भक्तों के साथ संवाद करने के लिए बुनियादी अंग्रेजी बोलने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से मंदिर परिसर में हेल्पडेस्क की भी व्यवस्था की जा रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News