कर्नाटक चुनाव : ओपिनियन पोल में कांग्रेस - भाजपा बहुमत से दूर,JDS होगी किंगमेकर

punjabkesari.in Monday, May 07, 2018 - 07:30 PM (IST)

बेंगलुरु: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पूर्व किए गए ओपिनियन पोल में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन रही है। ताजा ओपिनियन पोल के अनुसार कर्नाटक में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिल रहा है। लोकनीति-सीएसडीएस और एबीपी न्यूज के सर्वे के मुताबिक कर्नाटक में सत्‍तारूढ़ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है।

ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस पार्टी को 97 सीटें, बीजेपी को 84, जेडीएस को 37 और अन्‍य को 4 सीटें मिलने के आसार हैं। सर्वे में शामिल लोगों के मुताबिक मुख्‍यमंत्री सिद्धारमैया ने अच्‍छा काम किया है जबकि बीजेपी सबसे भ्रष्‍ट पार्टी है।

एबीपी न्‍यूज के सर्वे के मुताबिक 38 फीसदी वोटों के साथ कांग्रेस को 92 से 102 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 33 प्रतिशत वोटों के साथ 79-89 सीटें मिल सकती हैं। सर्वे की मानें तो जेडीएस इस बार किंग मेकर की भूमिका में रहेगी और उसे 22 फीसदी वोटों के साथ 32-42 सीटें मिल सकती हैं। इस प्रकार कर्नाटक में अगली सरकार के गठन में जेडीएस की भूमिका किंग मेकर की होने वाली है।

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा में 224 सीटें हैं और किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 113 सीटों की जरूरत होगी। अगर बीजेपी के 84 और जेडीएस की 37 सीटों को मिला दिया जाए तो बीजेपी की राज्‍य में सरकार बन सकती है। इसी तरह से अगर कांग्रेस की 97 सीटों में जेडीएस की 37 सीटों को जोड़ दिया जाए तो कांग्रेस सत्‍ता में वापसी कर सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News