कर्नाटक: सीएम पद को लेकर अड़े डीके शिवकुमार, बोले- 'पहले ढाई साल का कार्यकाल मुझे दें'

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 06:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद को लेकर एक बार फिर पेंच फंस गया है। सूत्रों की मानें तो अगले दो दिनों तक मुख्यमंत्री पद का ऐलान नहीं किया जाएगा। अभी दो दिनों तक और मंथन चलेगा, जिसके बाद सीएम फेस का ऐलान किया जाएगा। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दोनों ही दिग्गज सीएम पद पर अपना-अपना दावा ठोक रहे हैं। ऐसे में आलाकमान के लिए भी दोनों में से एक चुनाना काफी मुश्किल हो गया है। सूत्रों की मानें तो डीके शिवकुमार भी सीएम पद को लेकर अड़े हुए हैं। 

मुझे पहला कार्यकाल दिया जाए- शिवकुमार 
कांग्रेस पार्टी में कर्नाटक सीएम को लेकर ढाई-ढाई साल के फॉर्मूले पर भी चर्चा हुई। लेकिन इस पर भी डीके शिवकुमार ने शर्त जाहिर कर दी है। डीके शिवकुमार का कहना है कि अगर यह एक साझा समझौता है तो भी पहले ढाई साल का कार्यकाल मुझे दिया जाए जबकि दूसरा सिद्धारमैया को। शिवकुमार का कहना है कि मुझे पहला कार्यकाल दिया जाए या फिर मुझे कुछ नहीं चाहिए, मैं उस स्थिति में भी चुप रहूंगा। डिप्टी सीएम पद के लिए डीके शिवकुमार ने साफ मना कर दिया है। ऐसे में अब कांग्रेस ने दोनों नेताओं को सामने बिठाकर मनाने के लिए एक मीटिंग बुलाई है। फिलहाल दोनों नेताओं को सीएम पद को लेकर कोई भी बयानबाजी करने से मनाही की गई है। 
PunjabKesari
अभी कोई फैसला नहीं हुआ है, बातचीत चल रही है
कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल का नेता चुनने के लिए जारी मंत्रणा के बीच कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि,  ‘‘अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। बातचीत चल रही है। अफवाहों पर विश्वास न किया जाए।'' उन्होंने कहा, ‘‘फैसला आज हो या कल हो, आप लोगों को बताया जाएगा...अगले 48 से 72 घंटे के बीच कर्नाटक में नयी कैबिनेट होगी।'' सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि हार से बौखलाई भाजपा अफवाहें फैला रही है। उनका कहना था कि विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पारित कर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को फैसले के लिए अधिकृत किया गया था और ऐसे में वह सहमति और एकजुटता के आधार पर निर्णय लेंगे।
PunjabKesari
राहुल गांधी से मिले सिद्धरमैया और शिवकुमार 
इससे पहले, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने बुधवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से अलग-अलग मुलाकात की। कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर राहुल गांधी से दोनों नेताओं की मुलाकात को मुख्यमंत्री पद पर सहमति बनाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। सिद्धरमैया ने करीब आधे घंटे तक राहुल गांधी के साथ चर्चा की तो शिवकुमार ने उनसे एक घंटे से अधिक देर तक बातचीत की। राहुल गांधी से मुलाकात के बाद शिवकुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की। सिद्धरमैया और शिवकुमार दोनों ही राज्य के मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं, हालांकि सिद्धरमैया को इस दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है। 

कांग्रेस ने हासिल किया बहुमत 
कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 135 सीटें अपने नाम कीं, जबकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा नीत जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमश: 66 और 19 सीटें जीतीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News