दिल्ली विधानसभा चुनाव तक अध्यक्ष बने रहेंगे JP Nadda!, आखिर क्या है BJP की रणनीति

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 07:24 PM (IST)

नई दिल्लीः अगले साल फरवरी 2025 तक चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होंने वाले हैं। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की तलाश पर फिलहाल ब्रेक लग गया है। सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा अध्यक्ष जेपी नड्डा ही दिल्ली विधानसभा चुनाव तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालेंगे। दरअसल, आने वाले चार से पांच महीनों में महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार और दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में बीजेपी नए राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर किसी जल्दबाजी में नहीं है। आपको बता दें कि जेपी नड्डा का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो चुका है। हालांकि, पार्टी ने उनके कार्यकाल को 1 साल के लिए और बढ़ा दिया है।

बीजेपी अध्यक्ष को लेकर आरएसएस के साथ बैठक
सूत्रों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के बीच कई दौर की बैठकें हुई हैं। आरएसएस ने बीजेपी अध्यक्ष के लिए कई नामों का सुझाव दिया है। इनमें मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और पूर्व महासचिव संजय जोशी का नाम तेजी से आगे चल रहा है। हाल के दिनों में संजय जोशी की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और उनसे नेताओं का मिलना जुलने का सिलसिला बढ़ गया है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि संजय जोशी बीजेपी के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष हो सकते हैं।

बीजेपी नहीं लेना चाहती कोई रिस्क
दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहती है। दरअसल, संगठन में अगर बदलाव हुए तो इससे चुनावों की तैयारियां पटरी से उतरने की संभावना है। बीजेपी के लिए दिल्ली विधानसभा चुनाव करो और मरो जैसा है। बीजेपी पिछले ढाई दशकों से दिल्ली की सत्ता से बाहर है। पिछले तीन लोकसभा चुनावों में दिल्ली में बीजेपी का प्रदर्शन शानदार रहा है। 2014, 2019 और अब 2024 में बीजेपी को सभी सातों सीटों पर जीत मिली है। लेकिन दूसरी तरफ, विधानसभा चुनावों में बीजेपी को वैसी सफलता हासिल नहीं हुई है, जिसकी उम्मीद पार्टी लगाकर बैठी है।

महाराष्ट्र और झारखंड को लेकर भी मंथन जारी
हरियाणा में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद बीजेपी का आत्मविश्वास बढ़ गया है। हरियाणा और J&K में चुनावों के बाद बीजेपी ने अब अगले दोनों राज्य महाराष्ट्र और झारखंड पर चुनावी तैयारियां शुरू कर दी हैं। हाल ही में झारखंड को लेकर जेपी नड्डा के आवास पर अमित शाह की मौजूदगी में एक बैठक हुई। इस बैठक में झारखंड को लेकर रणनीति पर चर्चा हुई। इसके अलावा, महाराष्ट्र में भी अमित शाह ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर बैठक की है और माना जा रहा है कि अगले हफ्ते में महाराष्ट्र और झारखंड में सीट बंटवारे को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News