जेपी नड्डा होंगे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, 20 जनवरी को हो सकती है ताजपोशी

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 09:14 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा पार्टी के अगले अध्यक्ष हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, जेपी नड्डा को 20 जनवरी को भाजपा की कमान सौंपी जा सकती है। इसकी औपचारिक तैयारी शुरू हो गई है। इसी महीने की 19 या 20 तारीख को उन्हें विधिवत भाजपा का अध्यक्ष चुन लिया जाएगा। इसके बाद वो अगले तीन साल तक दुनिया के सबसे बड़े राजनीतिक दल के अध्यक्ष होंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए जरूरी आधे से अधिक राज्यों के पार्टी अध्यक्ष की चुनाव प्रक्रिया 18 जनवरी तक पूरी कर ली जाएगी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का कार्यकाल पिछले साल जनवरी में ही पूरा हो गया था, लेकिन लोकसभा चुनावों को देखते हुए उन्हें जिम्मेदारी संभालने को कहा गया था।
PunjabKesari
लोकसभा चुनाव में दिखाया था राजनीतिक कौशल
लोकसभा चुनाव मेॆ जेपी नड्डा को उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य का प्रभारी बनाया गया था। नड्डा के नेतृत्व में भाजपा ने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी जैसे मजबूत गठबंधन को लोकसभा चुनाव में जबरदस्त पटखनी दी थी। भाजपा ने उत्तर प्रदेश में दूसरी बार रिकॉर्ड प्रदर्शन करते हुए 80 लोकसभा सीटों में से 62 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि 2 सीटें सहयोगी दल अपना दल को मिली थीं। लोकसभा चुनाव में नड्डा के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष की कमान सौंपी गई थी।  
PunjabKesari
मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में थे स्वास्थ्य मंत्री
मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में 50 करोड़ गरीबों के पांच लाख रूपये सालाना तक मुफ्त इलाज की आयुष्मान भारत और बच्चों के टीकाकरण के लिए इंद्रधनुष जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने वाले जेपी नड्डा को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली, तभी से साफ हो गया था कि उन्हें भाजपा के संगठन की कमान सौंपी जाएगी।
PunjabKesari
पार्टी ने पिछले साल बनाया कार्यकारी अध्यक्ष

अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद जेपी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पार्टी की जिम्मेदारी भी सौंप दी गई। इसके बाद पार्टी के संविधान के अनुसार पार्टी के अध्यक्ष की चुनाव की प्रक्रिया शुरु हुई, जो 20 जनवरी को पूरी हो जाएगी। 
PunjabKesari
दरअसल, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए पार्टी के आधे से अधिक राज्य के अध्यक्षों का चुनाव होना जरूरी है। इसके बाद राज्यों में राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए जिला व संसदीय स्तर पर प्रतिनिधियों का चयन किया जाता है। बताया जा रहा है कि 18 जनवरी तक आधे से अधिक राज्यों के पार्टी अध्यक्ष का चुनाव हो जाएगा व जिला या संसदीय प्रतिनिधियों का भी चयन कर लिया जाएगा। वैसे तो पार्टी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए 19 या 20 जनवरी में एक तारीख तय की है, लेकिन चुनाव की प्रक्रिया 20 जनवरी को होने की संभावना ज्यादा है।
PunjabKesari
जेपी आंदोलन से छात्र राजनीति में कदम रखने वाले नड्डा अत्यंत मृदुभाषी हैं
मूल रुप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले जेपी नड्डा का जन्म पटना में हुआ था। जेपी आंदोलन से छात्र राजनीति में कदम रखने वाले नड्डा पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के सचिव भी रह चुके हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भाजपा युवा मोर्चा से लेकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तक सफर के दौरान जेपी नड्डा अत्यंत मृदुभाषी हैं और संयम रखने वाले नेता माने जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News