जयशंकर ने मिस्र में विदेश नीति विद्वानों से की मुलाकात की, काहिरा पार्क में गांधी को दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 04:31 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिवसीय यात्रा के लिए मिस्र पहुंचे। इस दौरान जयशंकर ने विदेश नीति क्षेत्र के प्रतिष्ठित लोगों से मुलाकात की। उनकी इस  यात्रा का उद्देश्य अहम अफ्रीकी देश के साथ भारत की साझेदारी में नयी पहलों को तलाशना है। जयशंकर मिस्र के अपने समकक्ष सामेह हसन शौकरी के निमंत्रण पर देश की यात्रा कर रहे हैं। 

 

विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘काहिरा की मेरी यात्रा की बहुत अच्छी शुरुआत हुई। विदेश नीति क्षेत्र के प्रतिष्ठित लोगों से मुलाकात की। क्षेत्रीय एवं वैश्विक राजनीति में हमारे संबंधों और अंतर्दृष्टि के लिए उनके समर्थन के वास्ते आभार व्यक्त किया।'' विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया था कि मिस्र की यात्रा के दौरान जयशंकर और शौकरी आपसी हितों से जुड़े द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तृत चर्चा कर सकते हैं। 

 

मंत्रालय ने कहा था कि मिस्र अफ्रीका में भारत का सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है और इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय कारोबार, वाणिज्य और निवेश पर खास ध्यान दिया जाएगा। वित्त वर्ष 2021-22 में भारत-मिस्र द्विपक्षीय कारेबार रिकॉर्ड 7.26 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया था। वहीं, मिस्र में भारतीय निवेश 3.15 अरब डॉलर से अधिक हो गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर मिस्र में छात्रों सहित भारतीय समुदाय के लोगों के साथ चर्चा करेंगे और मिस्र-भारतीय कारोबारी समुदाय के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। दोनों देश इस वर्ष अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। 

 

इससे पहले विदेश मंत्री जयशंकर ने शनिवार को मिस्र की राजधानी के एक प्रसिद्ध पार्क में राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी का संदेश दुनिया को सभी के लिए न्याय और समानता को लेकर प्रयास करने की दिशा में प्रेरित करता रहेगा। जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘दिन की शुरुआत काहिरा के प्रसिद्ध अल होरेया पार्क में बापू को श्रद्धांजलि अर्पित करने से हुई, जो स्वतंत्रता के उद्देश्य से बहुत निकटता से जुड़ा था। उनका संदेश सभी के लिए न्याय और समानता को लेकर प्रयास करने की दिशा में दुनिया को प्रेरित करता रहे।'' गांधी की प्रतिमा का अनावरण उनकी 150वीं जयंती के अवसर पर 2019 में अल होरेया पार्क में किया गया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News