IRCTC की वेबसाइट हैक, हैकर्स ने किया 1 करोड़ से ज्यादा लोगों का डेटा चोरी

punjabkesari.in Thursday, May 05, 2016 - 10:14 AM (IST)

नई दिल्ली: IRCTC ने अपनी वेबसाइट हैक होने की खबरों को सिरे से खारिज किया है। हालांकि, उसने यह जरूर कहा है कि रेलवे यात्रियों की जानकारी बेचने की शि‍कायत जरूर आई है। बता दें कि इससे पहले भी खबर आई थी कि IRCTC की वेबसाइट हैक हो गई है और तकरीबन एक करोड़ ग्राहकों का पर्सनल डेटा चोरी होनी की आंशका है।भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वैबसाइट को लेकर IRCTC से सी.एम.डी. एके मनोचा ने कहा कि हमारी वेबसाइट हैक नहीं हुई है।

हालांकि डेटा चोरी को लेकर जो बात हो रही है, उस बारे में हम जांच के बाद ही कुछ कह पाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि जिस तरह की जानकारी चोरी होने की बात कही जा रही है वह पीएनआर स्टेटस चेक से भी जुटाई जा सकती है। वेबसाइट पर हर दिन 30 से 40 मिलियन लोग पीएनआर स्टेटस चेक करते हैं। गौरतलब है कि इससे पहले महाराष्ट्र सरकार के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (होम) केपी बख्शी ने कहा था कि IRCTC की वेबसाइट हैक हो गई है।

राज्य सरकार ने इस बाबतIRCTC और रेलवे बोर्ड को अलर्ट जारी किया था। बताया जाता है कि महाराष्ट्र सरकार ने हैकर्स की पहचान कर ली है। बताया जाता है कि करीब 1 करोड़ रेल यात्रियों की जानकारी जिनमें उनके फोन नंबर, जन्म तिथि आदि शामिल हैं, की चोरी गई है। महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक, इन जानकारियों की सीडी बनाकर बेची जा रही है।

समझा जाता है कि हैकर्स से यह जानकारी मार्केटिंग कंपनियां खरीद रही हैं, जो इनका इस्तेमाल टेली मार्केटिंग कॉल्स आदि के लिए कर सकते हैं। एक रेलवे अधिकारी ने कहा, ''अगर ऐसा हुआ है तो चुराए हुए डेटा का दुरुपयोग किया जा सकता है, कोई उनसे फर्जी डॉक्युमेंट्स बना सकता है। डेटा चोरी होने के मामले में IRCTC ने कहा, ''मुंबई के आईजी साइबर क्राइम ने 2 मई को पश्चि‍म रेलवे के सीसीएम को इस बाबत शि‍कायत भेजी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News