''प्राण प्रतिष्ठा'' के बाद से 1.5 करोड़ से अधिक लोगों ने अयोध्या मंदिर का किया दौरा, रोज पहुंच रहे 1 लाख अधिक लोग

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 11:06 AM (IST)

नेशनल डेस्क: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को कहा कि इस साल 22 जनवरी को रामलला की 'प्राण प्रतिष्ठा' के बाद से अब तक 1.5 करोड़ से अधिक लोग रामलला के दर्शन करने आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर में प्रतिदिन एक लाख से अधिक पर्यटक आशीर्वाद लेने आते हैं। राय ने कहा, "हर दिन एक लाख से अधिक लोग मंदिर में 'दर्शन' के लिए आते हैं। 22 जनवरी को 'प्राण प्रतिष्ठा' के बाद से, लगभग 1.5 करोड़ लोग राम लला के 'दर्शन' के लिए आ चुके हैं।"

इसके अलावा, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव ने मंदिर के चारों ओर 14 फुट चौड़ी सुरक्षा दीवार के निर्माण की घोषणा की, जिसे 'परकोटा' कहा जाएगा। उन्होंने कहा, ''मंदिर का केवल भूतल ही पूरा हुआ है जहां रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी, पहली मंजिल का काम चल रहा है। मंदिर के चारों ओर 14 फीट चौड़ी सुरक्षा दीवार का निर्माण कराया जाएगा। इस दीवार को मंदिर का 'परकोटा' कहा जाता है। '' उन्होंने कहा कि 'परकोटा' एक बहुद्देश्यीय क्षेत्र होगा जिसमें 6 अतिरिक्त मंदिर होंगे।

उन्होंने कहा, "परकोटा' बहुउद्देश्यीय होगा जहां 6 और मंदिर बनाए जाएंगे जो भगवान शंकर, भगवान सूर्य, एक 'गर्भगृह' और दो भुजाओं पर भगवान हनुमान और मां अन्नपूर्णा के मंदिर बनाए जाएंगे। मंदिर परिसर में महर्षि वाल्मिकी, महर्षि वशिष्ठ, महर्षि विश्वामित्र और महर्षि अगस्त्य के मंदिर भी बनाये जायेंगे। निषाद राज, मां शबरी, मां अहिल्या और जटायु के मंदिर भी बनाए जाएंगे। मंदिर में एक समय में 25,000 तीर्थयात्रियों को उनके सभी सामान के साथ समायोजित करने की क्षमता होगी।” 

उन्होंने आगे कहा, "यहां पेड़-पौधे संरक्षित हैं, परिसर में 600 पौधे थे और सभी संरक्षित हैं। जल उपचार संयंत्र और सीवर उपचार संयंत्र भी वहां हैं। यह मंदिर अपने आप में स्वतंत्र होगा और अयोध्या के लोगों को मंदिर की आवश्यकता को पूरा करने के लिए किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।” इसके साथ ही हाल ही में अयोध्या के राम मंदिर में पहली बार रामनवमी बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News