इज़राइल ने ईरान के खिलाफ की जवाबी कार्रवाई, 300 से अधिक मानवरहित ड्रोन और मिसाइलें भेजीं

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2024 - 08:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क:   ईरान ने शनिवार रात को इज़रायल के खिलाफ जवाबी हमला किया, पूरे देश में लक्ष्य की ओर 300 से अधिक मानवरहित ड्रोन और मिसाइलें भेजीं। इज़रायली सैन्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि कुछ को छोड़कर सभी को इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित उसके सहयोगियों द्वारा रोक दिया गया था। 7 अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों द्वारा देश पर आक्रमण करने के 6 महीने से अधिक समय बाद इज़राइल पर हमला हुआ, जिसके बाद इज़राइली सेना ने गाजा पट्टी पर बमबारी शुरू कर दी।

इज़रायली अधिकारियों ने कहा कि देश की आयरन डोम रक्षा प्रणाली ने शनिवार को ईरान के हमले से एक बड़ी परीक्षा का सामना किया, और उस पर आए 300 "विभिन्न प्रकार के खतरों" में से 99% को रोक दिया।

इज़राइल रक्षा बलों के प्रवक्ता डैनियल हगारी के अनुसार, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने हमले में 170 मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी), 120 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें और 30 से अधिक क्रूज़ मिसाइलें लॉन्च कीं।

हगारी ने कहा, "इजरायली क्षेत्र की ओर शुरू किए गए 99% खतरों को रोक दिया गया - एक बहुत ही महत्वपूर्ण रणनीतिक उपलब्धि।" हगारी ने कहा कि हमले के परिणामस्वरूप केवल एक ज्ञात इजरायली हताहत हुआ, एक 7 वर्षीय लड़की जो गंभीर रूप से घायल हो गई थी जब वह स्पष्ट रूप से एक इंटरसेप्टेड मिसाइल से छर्रे लगने से घायल हो गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News