वक्त का खेल: 10 साल पहले चिदंबरम थे गृहमंत्री और अमित शाह के पीछे थी CBI

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 10:41 AM (IST)

नई दिल्ली: राजनीति में कुछ भी स्थायी नहीं होता, सियासत में समय का चक्र काफी तेजी से घूमता है और जब घूमता है तो सब कुछ बदल जाता है। देश की सियासत में एक बार फिर इसी की बानगी देखने को मिल रही है। पी चिदम्बरम इस वक्त गिरफ्तार किए जा चुके हैं। आईएनएक्स मीडिया मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने उन्हें अग्रिम जमानत देने से मना कर दिया और वह सुप्रीम कोर्ट की शरण में हैं। करीब 10 साल पहले कुछ ऐसा ही मौजूदा गृह मंत्री अमित शाह के साथ हुआ था, जब एजैंसियां उनके पीछे पड़ी थीं लेकिन अब समय बदल गया है और खेल भी बदल गया है। कांग्रेस पार्टी समेत अन्य विपक्ष सरकार पर एजैंसियों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगा रहा है। 

PunjabKesari

अगर इस कहानी के फ्लैशबैक में जाएं और समय के चक्र को घुमाएं तो कई साल पहले विपक्षी पार्टी के तौर पर भाजपा भी यू.पी.ए. सरकार पर ऐसा ही आरोप लगाती थी और तब गृह मंत्री पी. चिदम्बरम हुआ करते थे। उस वक्त सोहराबुद्दीन शेख एनकाऊंटर मामला चरम पर था और इसी मामले में अमित शाह पर कार्रवाई की गई थी। 25 जुलाई, 2010 को सी.बी.आई. ने अमित शाह को गिरफ्तार भी किया था और जेल में डाल दिया था। शाह 3 महीने तक सलाखों के पीछे रहे थे।

PunjabKesari

चिदम्बरम और उनके परिवार से जुड़े कानूनी मामले 
पी. चिदम्बरम को दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को आई.एन.एक्स. मीडिया मामले में गिरफ्तारी से राहत देने से इंकार कर दिया। वहीं उनके पुत्र काॢत चिदम्बरम के खिलाफ एयरसैल मैक्सिस भ्रष्टाचार मामले और धन शोधन मामले में मुकद्दमा चल रहा है। सी.बी.आई. और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज एयरसैल मैक्सिस मामलों में चिदम्बरम तथा उनके बेटे की जमानत संबंधी याचिकाएं निचली अदालत में लंबित हैं। दोनों को निचली अदालत ने गिरफ्तारी से 23 अगस्त तक अंतरिम राहत प्रदान की है।  पिछले साल 19 जुलाई को सी.बी.आई. द्वारा दाखिल आरोप पत्र में चिदम्बरम और काॢत के नाम थे।
  

PunjabKesari

राडार पर कार्ति चिदम्बरम का टेनिस क्लब और इंग्लैंड का कॉटेज
ई.डी. को उम्मीद है कि वह चिदम्बरम को हिरासत में लेकर उनसे उस संपत्ति के बारे में पूछताछ कर सकती है जिसमें उनके बेटे कार्ति चिदम्बरम के पास स्पेन में एक टैनिस क्लब और इंगलैंड में घर खरीदने के लिए पैसे कहां से आए और उन्होंने भारत समेत दुनिया के कई अन्य देशों में 54 करोड़ की संपत्ति कहां से जुटाई। ई.डी. की ओर से अक्तूबर, 2018 में दाखिल की गई रिपोर्ट के अनुसार आई.एन.एक्स. मीडिया केस में काॢत ने रिश्वत के रूप में जो पैसा हासिल किया उसे इन प्रापर्टीज को खरीदने में लगाया गया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News