16 फरवरी तक आयोजित होगा सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान

punjabkesari.in Saturday, Feb 12, 2022 - 04:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जयपुर जिले में 0 से 2 वर्ष तक के नन्हें-मुन्नों को नौ तरह की बीमारियों से बचाने के लिए चलाया जा रहा सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान अब 16 फरवरी तक आयोजित होगा।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान का प्रथम चरण 07 फरवरी से प्रारंभ हुआ, जो अब 16 फरवरी तक संचालित होगा।

जिले में आयोजित होने वाले 192 सत्रों में इस अभियान के तहत करीब 1824 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। अभियान में 500 गर्भवती महिलाओं को भी टीकाकृत किया जाएगा। इसके बाद अभियान का दूसरा चरण 07 मार्च से 13 मार्च, तीसरा चरण 04 अप्रैल से 10 अप्रैल तक संचालित किया जाएगा।

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमन माथुर ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान में उन्हीं बच्चों को शामिल किया गया हैं, जो नियमित टीकाकरण से किसी भी कारणवश वंचित रह जाते हैं। अभियान के दौरान 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों को नौ तरह की बीमारियों से बचाने के लिए बीसीजी, पोलियो, हेपेटाइटस बी, पेंटावेलेंट, एफआईपीवी, आरवीवी, पीसीवी तथा एमआर के टीके लगाए जाएंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News