इंडोनेशिया प्लेन हादसा: भारत ने स्पाइसजेट और जेट एयरवेज को किया अलर्ट

punjabkesari.in Friday, Nov 09, 2018 - 01:14 PM (IST)

नई दिल्ली:  इंडोनेशिया के जकार्ता में इंडोनेशियाई विमान JT-610 के हादसे को देखते हुए भारत ने स्पाइसजेट और जेट एयरवेज को अलर्ट किया है। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने जेट और स्पाइसजेट को बोइंग 737 MAX विमानों में सेंसर की संभावित समस्या को लेकर उचित कदम उठाने को कहा है। इंडोनेशिया में पिछले महीने अक्टूबर में लॉयन एयर विमान के क्रैश होने के बाद अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) की ओर से बोइंग 737 मैक्स विमानों को लेकर एडवाइजरी जारी की थी, जिसके बाद DGCA ने निर्देश दिए हैं। 
PunjabKesari
जेट एयरवेज और स्पाइसजेट बोइंग 737 मैक्स विमान का इस्तेमाल करती है। इन दोनों एयरलाइन्स के पास कम से कम ऐसे छह विमान हैं। DGCA के एक अधिकारी ने कहा कि अगर इन विमानों में सेंसर की समस्या को ठीक नहीं किया जाता तो पायलट के लिए विमान को कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है। इतना ही नहीं, पायलट को विमान की सही ऊंचाई का भी पता नहीं लगता और प्लेन तेजी से नीचे आ सकता है।
PunjabKesari
इस हादसे के बाद नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा था कि डीजीसीए को एयरलाइन्स में इंजन और अन्य समस्याओं पर विचार करने के लिए कहा गया है। डीजीसीए ने सभी भारतीय एयरलाइन्स को इंजन और अन्य समस्याओं पर ध्यान देने को कहा है। उल्लेखनीय है कि इंडोनेशियाई विमान में सवार सभी 189 यात्री मारे गए थे। उड़ान भरने से पहले विमान में कुछ खराबी पाई गई थी, जिसे ठीक कर दिया गया। लेकिन उड़ान भरने के 13 मिनट बाद ही विमान का संपर्क टूट गया और वह क्रैश हो गया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News