भारतीय मसाले कैंसर से लड़ने में कारगर, आई.आई.टी. मद्रास ने उपयोग का कराया पेटेंट

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 11:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.टी.) मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं ने कैंसर के इलाज के लिए भारतीय मसालों के उपयोग का पेटेंट कराया है और दवाएं 2028 तक बाजार में उपलब्ध होने की संभावना है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने कहा कि भारतीय मसालों से तैयार नैनो मैडिसिन ने फेफड़े, स्तन, बृहदान्त्र, सर्वाइकल, मुख और थायरॉयड सेल लाइन के खिलाफ कैंसर रोधी गतिविधि दिखायी है, लेकिन ये सामान्य कोशिकाओं के लिए सुरक्षित हैं।

PunjabKesari

क्लिनिकल ट्रायल की योजना
नैनो मैडिसिन  सामान्य कोशिकाओं में सुरक्षित पाई गईं। अनुसंधानकर्ता वर्तमान में सुरक्षा और लागत के मुद्दों को हल करने पर काम कर रहे हैं जो मौजूदा कैंसर दवाओं की सबसे बड़ी चुनौती है। पशुओं पर अध्ययन हाल ही में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है और 2027-28 तक दवाओं को बाजार में उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ ‘क्लीनिकल ट्रायल’ की योजना बनाई जा रही है।

PunjabKesari

आईआईटी-मद्रास में केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर आर नागराजन ने मीडिया को बताया है कि हालांकि भारतीय मसाला तेलों के चिकित्सीय लाभ सदियों से ज्ञात हैं, उनकी जैव उपलब्धता ने उनके अनुप्रयोग और उपयोग को सीमित कर दिया है। नैनो-इमल्शन के रूप में इसका निरूपण इस बाधा को प्रभावी रूप से पार कर जाता है। नैनो-इमल्शन की स्थिरता एक महत्वपूर्ण विचार था और इसे हमारी प्रयोगशाला में अनुकूलित किया गया।’

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि हालांकि कैंसर कोशिकाओं के साथ सक्रिय अवयवों और उनके संपर्क के तरीकों की पहचान करने के लिए यंत्रवत अध्ययन महत्वपूर्ण हैं और हम इसे प्रयोगशालाओं में जारी रखेंगे, समानांतर रूप से, हम अपने पशु अध्ययनों में सकारात्मक परिणामों को शीघ्रता से क्लीनिकल ट्रायल में परिवर्तित करने का प्रयास करेंगे। हम इसे दो से तीन साल की अवधि में बाजार में लाने पर विचार कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News