'हम असंभव को संभव बनाते हैं'... गलवान में जहां हुई थी खूनी हिंसक झड़प, वहां क्रिकेट खेलते नजर आए भारतीय जवान (VIDEO)

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2023 - 01:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ-साथ गालवां घाटी के पास तैनात भारतीय सेना ने अपनी गतिविधियां बढ़ा दी है। इसी बीच गलवान घाटी के पास शुक्रवार को भारतीय सेना के जवानों ने क्रिकेट मैच खेला। जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह यही जगह है जहां भारत-चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी। सेना ने घोड़ों और खच्चरों पर गलावां घाटी के पास सर्वे भी किया। इसके अलावा पैंगोंग झील पर हाफ मैराथन जैसी गतिविधियों का आयोजन किया गया। 

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, भारतीय सेना ने गलवान घाटी के पास क्रिकेट खेलते भारतीय सेना के जवानों का एक वीडियो भी जारी किया। शून्य के करीब तापमान में इंडियन आर्मी के जवानों ने गलवान घाटी के पास जमकर क्रिकेट का मजा लिया। ये मैच गलवान घाटी में आयोजित किया गया था, जहां भारत और चीन के सैनिकों के बीच 2020 से ही तनावपूर्ण सैन्य गतिरोध जारी है। यह मैच ऐसे समय में हुआ जब भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्ली में G20 के विदेश मंत्रियों की बैठक के मौके पर चीन के विदेश मंत्री किन गैंग से मुलाकात की। 

भारतीय सेना- हम असंभव को संभव बनाते हैं
इन तस्वीरों पर भारतीय सेना की लेह स्थित 14 वीं कोर ने ट्वीट कर कहा कि पटियाला ब्रिगेड त्रिशूल डिवीजन ने पूरे उत्साह और शौर्य के साथ शून्य से नीचे के तापमान और अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में एक क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया। हम असंभव को संभव बनाते हैं। भारतीय सेना की टुकड़ियों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास DBO सेक्टर में आयोजित एक आइस हॉकी मैच में भी भाग लिया।
 

हालांकि, भारतीय सेना ने क्रिकेट कहां खेला जा रहा है, उसके सटीक लोकेशन का खुलासा नहीं किया है। लेकिन बाताया जा रहा है कि जहां जवान क्रिकेट खेल रहे हैं, वो जगह पेट्रोल प्वाइंट 14 से लगभग चार किलोमीटर दूर है। यह वहीं जगह है जहां, जून 2020 में भारत और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी और हमारे 20 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद सेना की ओर से जवाबी कार्रवाई हुई थी, जिसमें चीन को भारी नुकसान हुआ था और उसके करीब 40 जवान मारे गए थे, लेकिन चीन ने आज तक अपनी तरफ से मारे गए सैनिकों की सही संख्या नहीं बताई। 
 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News