भारतीय रेल ने बनाया एक और रिकॉर्ड, पटरी पर दौड़ी ‘सुपर शेषनाग ट्रेन’ (देखें Video)

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2020 - 11:02 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेल आए दिन नए-नए रिकॉर्ड बना रही है, नई-नई ऊंचाई छू रही है, वो चाहे तीन ट्रेनों को एक साथ जोड़कर एनाकोंडा स्टाइल में चलाना हो या फिर 167 साल में पहली बार अपने निर्धारित समय पर दूरी तय करने की बात हो। आज फिर भारतीय रेल ने इतिहास रचा है। दरअसल, भारतीय रेल ने ‘शेषनाग फॉर्मेशन’ ट्रेन का परिचालन किया है, जिसमें चार मालगाड़ियों को एक साथ जोड़कर चलाया गया। इसको शेषनाग का नाम दिया गया है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। रेलवे ने माल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने नागपुर और कोरबा के बीच 2.8 किमी की दूरी पर कुल मिलाकर 4 ट्रेनों के साथ 251 वैगन चलाए हैं।
PunjabKesari
PunjabKesari

पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में लिखा, “रेलवे द्वारा देश में रेकार्ड 2.8 किमी लंबी मालगाड़ी का सफलतापूर्वक परिचालन किया गया। 4 ट्रेनों को जोड़कर शेषनाग नाम से मालगाड़ी चलाने का यह प्रयोग सफल रहा। इससे एक बार में अधिक सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजा जा सकता है।


एनाकोंडा फॉर्मेशन में दौड़ी ट्रेन
इससे पहले दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तीन मालगाड़ियों को जोड़कर देश में पहली बार दो किलोमीटर लंबी मालगाड़ी चलाने का रिकॉर्ड कायम किया है। ‘एनाकोंडा फॉर्मेशन’ में यह ट्रेन ओडिशा के लाजकुरा और राउरकेला के बीच चलाई गई।


रेलवे के इतिहास में पहली बार सभी ट्रेनें टाइम पर पहुंची
वहीं, रेलवे के इतिहास में पहली बार सभी ट्रेनें एकदम सही वक्त पर पहुंची। रिकॉर्ड 1 जुलाई 2020 को बना, जब ट्रेनों की पंक्चुअलिटी 100% रही। रेल मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि, यह रिकॉर्ड तब बना है जब 12 हजार ट्रेनों में से 2% से भी कम पैसेंजर ट्रेनें चलाई जा रही हैं। मंत्रालय ने ट्वीट किया, "भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार, सभी ट्रेनों की 100% पंक्चुअलिटी हासिल की गई। सभी ट्रेनें समय पर चल रही हैं। इससे पहले 23 जून को 99.54% पंक्चुअलिटी हासिल की गई थी। इस दिन एक ट्रेन लेट हो गई थी। "

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News