भारतीय नौसेना ने समुद्री डाकुओं से 23 पाकिस्तानियों को बचाया, 9 लुटेरों ने किया आत्मसमर्पण

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2024 - 06:56 PM (IST)

नेशनल डेस्कः समुद्र में समुद्री डकैती रोधी अभियान के तहत अपहृत ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज और उसके 23 सदस्यीय पाकिस्तानी चालक दल को बचाने के एक दिन बाद, भारतीय नौसेना ने शनिवार को कहा कि आत्मसमर्पण करने वाले नौ समुद्री लुटेरों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए भारत लाया जा रहा है। उनके खिलाफ समुद्री समुद्री डकैती रोधी अधिनियम 2022 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

नौसेना के प्रवक्ता द्वारा साझा किए गए एक बयान के अनुसार, भारतीय नौसेना की विशेषज्ञ टीमों ने मछली पकड़ने वाले जहाज अल-कंबर की स्वच्छता और समुद्री योग्यता जांच पूरी कर ली है। इसमें कहा गया है, "चालक दल, जिसमें 23 पाकिस्तानी नागरिक शामिल थे, को मछली पकड़ने की गतिविधियों को जारी रखने के लिए नाव को खाली करने से पहले पूरी तरह से चिकित्सा जांच की गई।"

भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को समुद्री डकैती रोधी अभियान के तहत 12 घंटे से अधिक के "गहन सामरिक उपायों" के बाद अपहृत ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज और उसके चालक दल को बचा लिया था। नौसेना ने शुक्रवार को कहा कि अपहृत जहाज को गुरुवार को रोक लिया गया। इसमें कहा गया, "आईएनएस सुमेधा ने शुक्रवार तड़के एफवी 'अल कंबर' को रोका और बाद में निर्देशित मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस त्रिशूल से जुड़ गया।"

भारतीय नौसेना ने कहा, "एसओपी के अनुसार 12 घंटे से अधिक के गहन कठोर सामरिक उपायों के बाद, अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज पर सवार समुद्री लुटेरों को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर होना पड़ा। 23 पाकिस्तानी नागरिकों वाले चालक दल को सुरक्षित बचा लिया गया है।" घटना के समय मछली पकड़ने वाला जहाज सोकोट्रा से लगभग 90 एनएम दक्षिण पश्चिम में था और "बताया गया है कि नौ सशस्त्र समुद्री डाकू उसमें सवार थे।" भारतीय नौसेना ने कहा कि वह क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और "राष्ट्रीयताओं की परवाह किए बिना" नाविकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। सोकोट्रा द्वीपसमूह अदन की खाड़ी के पास उत्तर पश्चिम हिंद महासागर में है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News