2019 में पाक के लिए काल बनकर आई भारतीय सेना, जानिए कब और कहां चटाई धूल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 18, 2019 - 03:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इतिहास गवाह है कि जब-जब पाकिस्तान ने भारत में घुसने का दुस्साहस किया तब-तब सेना से उसे धूल चटाई है। जम्मू कश्मीर का मुद्दा हो या हो भारत में घुसपैठ की कोशिश, पाकिस्तान ने हर जगह मुंह की ही खाई है। हालांकि पाक के दुस्‍साहस की कीमत कई बार देश के जवानों को भी चुकानी पड़ी। जहां पुलवामा हमले ने 40 जवानों की जिंदगी छीन ली तो वहीं विंग कमांडर अभिनंदन भी मौत के मुंह से निकलकर भारत पहुंचे थे। हालांकि भारतीय सेना भी काल बनकर PoK में पल रहे आतंकी कैंपों पर टूट पड़ी थी। जानिए 2019 में पाक की किस हरकत का सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब:-

 

श्रीनगर में डबल टेरर अटैक
2019 की शुरुआत में ही पाक ने नापाक हरकत करते हुए श्रीनगर में एक के बाद एक टेरर अटैक किए। आतंकियों ने पहला हमला श्रीनगर के लाल चौक के नजदीक सुरक्षा बलों को निशाना बनाकर किया, जबकि दूसरा हमला दक्षिण कश्मीर के शोपियां में पुलिस कैंप पर किया। ग्रेनेड दागने के बाद आतंकियों ने अपने स्वचालित हथियारों से भी गोलियां चलाई, लेकिन शिविर के बाहरी छोर और मुख्य गेट पर तैनात जवानों ने खुद को बचाते हुए जवाबी कार्रवाई की तो आतंकी वहां से भाग निकले। 

PunjabKesari

पुलवामा हमले से दहला देश
14 फरवीर 2019 को जैश-ए मोहम्मद ने कायराना हरकत करते हुए केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर आत्मघाती बम हमला किया। 20 वर्षीय जैश बमवर्षक आदिल अहमद डार ने एक 78-वाहन सीआरपीएफ के काफिले में से 35-40 सैन्यकर्मियों को ले जा रही बसों में से 350 किलोग्राम विस्फोटक से भरी एक एसयूवी को टक्कर मार दी, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए व कई घायल गए। यह कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों के पिछले तीन दशकों में हुआ सबसे घातक आतंकी हमला थ्रा। पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली थी। 

PunjabKesari

भारत ने एयर स्ट्राइक कर लिया पुलवामा का बदला 
पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान को अंदाजा था कि भारत इसका बदला लेगा, जिससे उसने सीमा पर निगाह रखनी शुरू कर दी लेकिन भारत ने एयर स्ट्राइक कर डाली। 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों को निशाना बनाया। महज 90 सेकेंड में इस मिशन को अंजाम दिया गया। वायुसेना ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में जैश के ठिकानों को तबाह कर दिया। भारतीय एयर स्ट्राइक में वायुसेना के मिराज 2000 विमानों का उपयोग किया गया था। अभियान का हिस्सा रहे एक पायलट ने बताया था कि 90 सेकेंड के भीतर उन्होंने अपने लक्ष्य पर निशाना साधा और मिसाइल दागकर वहां से वापस आ गए थे। 

PunjabKesari

PAK की कैद से छूटकर वतन वापस आए अभिनंदन
एयर स्ट्राइक से बौखलाया पाकिस्तान जवाब देने के लिए अगले ही दिन भारत में घुस आया था। पाकिस्तानी विमान F16 को विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने पराक्रम से आसमान में पाकिस्तान के अत्याधुनिक एफ-16 विमानों के छक्के छुड़ा दिए। आसमान में हुए इस जंग की चपेट में अभिनंदन का मिग-21 बायसन आ गया ऐसे में उन्होंने पैराशूट से छलांग लगा दी और जब वे जमीन पर पहुंचे वे इलाका पीओके का था।  दुश्मन के कब्जे में जाकर भी अभिनंदन ने अदम्य साहस दिखाया। जब उनका विमान गिरा तो उस वक्त भी उन्होंने अपना पराक्रम दिखाकर पाकिस्तानियों को हैरान कर दिया। हालांकि पाकिस्तान भारत के गुस्से को समझ गया और भारत के वीर सपूत अभिनंदन को लौटाने का ऐलान खुद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने किया और करीब 56 घंटे बाद भारतीय विंग कमांडर की वतन वापसी हो गई। 

 

ढेर किए पाकिस्तान के घुसपैठिए
अगस्त के पहले हफ्ते में 4 से 5 आतंकी तब मारे गए थे, जब वो भारत में घुसपैठ की कोशिशें कर रहे थे, इन्हें पाकिस्तानी सेना की BAT मदद कर रही थी। इससे पहले भी सेना ने कई बार पाकिस्‍तान की तरफ से की गई इस तरह की कई कोशिशों को नाकाम किया है। 

 

सेना ने तोपों से की PoK पर 'तीसरी स्ट्राइक'
आतंकी हमलों और सीजफायर उल्लंघन जैसी घटनाओं के बाद हर बार मुंह की खाने वाला पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आया। 19-20 अक्टूबर की रात पाकिस्तानी सेना ने जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर के गुंडी गुजरा में फायरिंग की, जिसमें सेना के दो जवान शहीद हो गए और एक नागरिक की मौत हो गई और तीन नागरिक घायल हो गए। इसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के अंदर स्थित आतंकवादी शिविरों पर ताबड़तोड़ हमले किए और छह से 10 पाकिस्तानी सैनिकों के अलावा कई आतंकियों को ढेर कर दिया। आतंकी कैंपों को निशाना बनाने के लिए सेना ने आर्टिलरी गन का इस्तेमाल किया। भारतीय सीमा पर तैनात 77-बी बोफोर्स और स्वदेश निर्मित बोफोर्स तोपों का इस्तेमाल किया गया। दरअसल 77-बी बोफोर्स वही तोप है, जिसने कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान के सैनिकों को धूल चटाई थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News