भारत 2022 तक 200 गीगावाट अक्षय ऊर्जा का लक्ष्य हासिल करेगा: सिंह

punjabkesari.in Thursday, Dec 14, 2017 - 05:14 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय बिजली तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह ने आज कहा कि भारत 2022 तक 175 गीगावाट अक्षय ऊर्जा उत्पादन के लक्ष्य से कहीं ज्यादा 200 गीगावाट का उत्पादन करेगा। 


सिंह ने यहां राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पुरस्कार समारोह-2017 को संबोधित करते हुए कहा कि भारत वर्ष 2022 तक 200 गीगावाट अक्षय ऊर्जा का आसानी से उत्पादन करेगा। इसके अलावा वर्ष 2030 तक बिजली की कुल स्थापित क्षमता का 57 प्रतिशत हिस्सा अक्षय ऊर्जा होगी जिसमें पनबिजली शामिल है। उन्होंने कहा कि भारत 2030 तक सकल घरेलू उत्पाद में ऊर्जा की खपत में एक तिहाई कटौती करने के लिए कृतसंकल्प है।  


30 करोड़ से ज्यादा एलईडी बल्ब बांटे: सिंह
सिंह ने कहा कि भारत जैसे विकासशील देशों के सामने विकास के लिए बिजली का उत्पादन बढ़ाना और जलवायु प्रदूषण के खतरों को कम करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा तथा ऊर्जा का संरक्षण करने की दोहरी चुनौती है। इस चुनौती से निपटने में ऊर्जा दक्षता कारगर साबित होगी। सरकार की ओर से ऊर्जा की बचत के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि ऊर्जा दक्षता ब्यूरो बिजली से चलने वाले 21 सामानों की स्टार लेबलिंग कर चुका है तथा दस राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में ऊर्जा की संरक्षण करने वाले भवन मानक लागू हो चुके हैं। इसके अलावा 30 करोड़ से ज्यादा एलईडी बल्ब बांटे गए हैं तथा ऊर्जा की ज्यादा खपत करने वाले उद्योगों ने 85 लाख टन तेल के बराबर ऊर्जा की बचत की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News