भारत ने श्रीलंका को बर्बादी से बचाया, IMF  से 2.9 बिलियन डॉलर बेलआउट की दिलाई मंजूरी

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 01:41 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत ने  अमेरिका और जापान  के साथ मिलकर किए अपने  प्रयासों से चीन  के ऋणजाल में फंसे श्रीलंका को  बर्बाद होने से बचा लिया है। के दिए गए 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अपने बड़े ऋण के पुनर्गठन के लिए सहमत होने के लिए एक लंबी लड़ाई के बाद अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 20 मार्च को श्रीलंका के लिए 2.286 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बेलआउट को मंजूरी दे दी। ट्रूसीलॉन की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाली श्रीलंका सरकार ने शनिवार को इस बात की पुष्टि की कि श्रीलंका को अब दुनिया दिवालिया नहीं मान सकती है।

 

श्रीलंका सरकार ने गुरुवार को  विपक्ष पर आरोप लगाया कि उसने कोलंबो स्थित राजदूतों के साथ बैठक कर आईएमएफ के महत्वपूर्ण बेलआउट कार्यक्रम को कमजोर करने की कोशिश की और उन्होंने आईएमएफ से कड़ी शर्तें लागू करने के लिए कहा। उनका यह बयान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा 2.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बेलआउट कार्यक्रम को मंजूरी देने के कुछ दिनों बाद आया है। सरकार का कहना है कि इस पैकेज से कर्ज में डूबे देश को अपने आर्थिक संकट से उबारने और अन्य विकास भागीदारों से वित्तीय सहायता प्राप्त करने में मदद मिलेगी। संसद में बोलते हुए, मुख्य सरकारी सचेतक और शहरी विकास मंत्री प्रसन्ना रणतुंगा ने दावा किया कि विदेशी राजनयिकों के साथ एक गुप्त बैठक में विपक्ष ने आईएमएफ से कठोर शर्तों को लागू करने के लिए कहा।

 

बता दें कि साल 2022 श्रीलंका के लिए बेहद बुरा रहा। श्रीलंका ने पिछले साल आर्थिक रूप से बेहद बुरा दौर देखा है। महंगाई और अन्य मुद्दो से परेशान जनता ने संसद भवनों पर कब्जा कर लिया था जिसके बाद श्रीलंका के बड़े नेता देश छोड़ने को मजबूर हो गए थे। विदेशी मुद्रा भंडार खत्म होने से श्रीलंका पूरी तरह दिवालिया हो गया था। इसके बाद श्रीलंका को भारत समेत अन्य देशों ने मदद की। वहीं IMF ने श्रीलंका के लिए रेस्क्यू पैकेज के तौर पर तीन बिलियन डॉलर मंजूर किए थे, जिसके तहत उसे 330 मिलियन डॉलर की पहली किस्त मिल गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News