आजादी के 75 साल पूरे होेने पर भारत करेगा G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी

punjabkesari.in Sunday, Dec 02, 2018 - 05:29 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अर्जेंटीना के ब्यूमस ऑयर्स में चल रहे दो दिवसीय G20 सम्मेलन का आज समापन हो गया। भारत 2022 में विश्व के 20 ताकतवर देशों के समूह जी-20 की मेजबानी करेगा। इस बाबत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जी-20 सम्मेलन के अंतरराष्ट्रीय मंच पर बोलते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा भारत 2022 में 20 देशों के इस समूह की मेजबानी करना चाहता है जिसके बाद सभी देशों ने उनके इस आग्रह को स्वीकार कर लिया है।

PunjabKesari

इस पर पीएम मोदी ने कहा कि मैं आभारी हूं और 2022 में दुनियाभर की लीडरशिप को भारत आने के लिए आमंत्रित करता हूं। इसे भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है। बता दें कि केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद लगातार दूसरे देशों के भारत से रिश्तों में सुधार हुआ है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री मोदी ने G20 सम्मेलन में विश्व के कई बड़े राजनेताओं से मुलाकात की और द्विपक्षीय मुद्दों पर भी बातचीत की। उन्होंने इस दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कई नेताओं से मुलाकात कर अपनी बात रखी। 

पीएम मोदी ने कहा 2022 में भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने वाले हैं। उन्होंने इटली से गुजारिश की थी कि वह 2021 में इस सम्मेलन की मेजबानी करे ताकि 2022 का मौका भारत को मिले। उन्होंने कहा कि इटली समेत दूसरे देश भी इस पर राजी हो गए हैं। इसके बाद पीएम मोदी ने सम्मेलन में मौजूद 20 राष्ट्रों का आभार व्यक्त किया और कहा 2022 में दुनियाभर की लीडरशिप को भारत आने के लिए आमंत्रित करता हूं। बता दें कि जी-20 की मेजबानी मिलने को भारत की बड़ी सफलता माना जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News