भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

punjabkesari.in Wednesday, Feb 07, 2018 - 03:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ताजा जानकारी के मुताबिक रक्षा सूत्रों ने बताया कि भारत ने पृथ्वी-2 मिसाईल का सफल प्रक्षेपण किया है। उन्होंने बताया कि 350 किलोमीटर दूरी तक जमीन से जमीन पर मार करने की क्षमता रखने वाली इस मिसाइल को चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से एक मोबाइल लांचर के जरिए प्रक्षेपित किया गया।

प्रक्षेपण को सफल बताते हुए रक्षा सूत्रों ने कहा कि परीक्षण के दौरान मिशन के सभी लक्ष्य पूरे हुए। गौरतलब है कि इससे पहले 18 जनवरी को अग्नि-5 और छह फरवरी को अग्नि-1 का भी ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया गया है।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि पृथ्वी-2 मिसाइल 500-1000 किलोग्राम तक आयुध ले जाने में सक्षम है और इसके दो इंजन तरल ईंधन से चलते हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षण के लिए इस मिसाइल का चुनाव बिना किसी क्रम के किया गया था। पूरी लांच प्रक्रिया सेना के रणनीतिक बल कमान (SFC) ने संपन्न की जिसकी निगरानी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने की।

 आपको बता दें कि भारत ने मंगलवार को परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का ओडिशा तट के पास एक परीक्षण रेंज से आज सफल परीक्षण किया था।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि सतह से सतह पर मार करने में सक्षम और देश में विकसित इस मिसाइल का परीक्षण संचालनात्मक तैयारी को मजबूत करने के लिए सेना की ‘स्ट्रैटेजिक फोर्सेस कमांड’ (SFC) की समय-समय पर की जाने वाली प्रशिक्षण गतिविधि के तहत किया गया।

पृथ्वी-1 एक ठोस रॉकेट प्रणोदक प्रणाली निर्देशित मिसाइल है और यह विशेष नेविगेशन प्रणाली से युक्त है। यह प्रणाली सुनिश्चित करती है कि मिसाइल अत्यधिक सटीकता के साथ अपने लक्ष्य पर पहुंचे।

पृथ्वी-1 पहले ही सशस्त्र बलों में शामिल की जा चुकी इस मिसाइल ने मारक दूरी, सटीकता और घातकता के मामले में खुद को साबित किया है। 12 टन वजनी और 15 मीटर लंबी अग्नि-एक मिसाइल 1000 किलोग्राम तक का पेलोड ले जा सकती है और 700 किलोमीटर तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है।

अग्नि-1 को एडवांस्ड सिस्टम्स लैबोरेटरी (ASL) ने रक्षा अनुसंधान विकास प्रयोगशाला (DRDL) और अनुसंधान केंद्र इमारत (RCI) के सहयोग से विकसित किया है। मिसाइल को भारत डायनामिक्स लिमिटेड, हैदराबाद ने समेकित किया है। एएसएल मिसाइल विकसित करने वाली DRDO की प्रमुख प्रयोगशाला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News