भारत की वृद्धि दर वैश्विक मुद्रास्फीति के दबाव को झेलने में सक्षम : संतोष राव

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 03:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क. मैनहट्टन वेंचर पार्टनर्स के विशेषज्ञ संतोष राव ने कहा कि भारत की धर्मनिरपेक्ष कहानी बहुत अच्छी है। बाजार में विकास हो रहा है और विनिर्माण क्षेत्र में भी बढ़ोतरी हो रही है। ये सभी बातें अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक हैं। 

जब उनसे पूछा गया कि क्या यह बाजारों में अस्थायी गिरावट है, तो उन्होंने कहा- "हाँ यह एक अस्थायी गिरावट है। हम परिपूर्णता के लिए मूल्यांकन कर रहे थे। जब समय अच्छे होते हैं, तो बाजार बहुत आगे बढ़ जाता है और जब बुरे होते हैं, तो यह गहरा गिरता है। भारत इस प्रक्रिया से गुजर रहा है।"

उन्होंने कहा कि भारत की मूल्यांकन स्थिति अभी भी अन्य उभरते बाजारों की तुलना में अधिक है, लेकिन भारत की आधारभूत कहानी मजबूत है। बाजार में विकास हो रहा है और विनिर्माण बढ़ रहा है, जो अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा है। यह सुधार होना चाहिए और अगर आप IMF के पूर्वानुमान पर गौर करें, तो भारत अब भी सबसे तेज़ विकास वाला बाजार है।"

संतोष राव ने COVID के दौरान मांग में तेजी की ओर भी इशारा किया और कहा कि अब चीजें स्थिर हो रही हैं। चीन में भी बाजार में अचानक प्रतिक्रिया हुई, लेकिन अंततः भारत का बाजार सबसे अच्छा है।

जब उनसे पूछा गया कि क्या अमेरिका में ट्रंप की नीतियाँ भारत के बाजारों को प्रभावित करेंगी, तो उन्होंने कहा- "हाँ टैरिफ्स बुरे हैं और ये मुद्रास्फीति को बढ़ाते हैं। लेकिन यह चुनाव का मौसम है, इसलिए सभी तरह के बयान दिए जा रहे हैं, जो टैरिफ्स लागू किए गए थे, उनका अधिक नुकसान नहीं हुआ था और वर्तमान प्रशासन ने उन्हें बनाए रखा है। उम्मीद है कि चुनाव के बाद स्थिति सामान्य होगी और अमेरिका को अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने की आवश्यकता है।"

अंत में उन्होंने यह बताया कि अमेरिकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कई निर्णय लेने होंगे और यह चुनावी मौसम के बाद स्पष्ट होगा कि क्या नीतियाँ लागू की जाएंगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News