भारत ने 1,800 से अधिक वैश्विक क्षमता केंद्रों के साथ वैश्विक नेता के रूप में मजबूत की स्थिति

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 04:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क. भारत ने वैश्विक क्षमता केंद्रों (GCCs) के लिए विश्व का सबसे प्रमुख गंतव्य बनकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। JLL इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में 1,800 से अधिक GCCs हैं, जो 1,400 से अधिक वैश्विक कंपनियों की सेवा कर रहे हैं। 2022 से अब तक भारत में 100 से अधिक नए GCCs जोड़े गए हैं, जो बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए अपनी वैश्विक संचालन को अनुकूलित करने की रणनीतिक महत्वता को दर्शाता है।

GCCs अब भारत के सात सबसे बड़े शहरों में 240 मिलियन वर्ग फुट से अधिक ग्रेड ए ऑफिस स्पेस में स्थित हैं। इस क्षेत्र में सबसे आगे बेंगलुरु  है "भारत की सिलिकॉन वैली" है। बेंगलुरु GCCs द्वारा कब्जा किए गए कुल स्पेस का 42 प्रतिशत हिस्सा रखता है और इसकी तकनीकी पारिस्थितिकी, शीर्ष स्तरीय शैक्षणिक संस्थानों और वैश्विक प्रतिभा को आकर्षित करने वाली बहु-सांस्कृतिक कार्य संस्कृति के कारण यह संभव हो सका है।

मुख्य अर्थशास्त्री और JLL इंडिया के अनुसंधान एवं REIS प्रमुख डॉ. समांतक दास ने कहा- पिछले 18 महीनों (जनवरी 2023 से जून 2024) में GCCs ने आश्चर्यजनक 35.2 मिलियन वर्ग फुट ऑफिस स्पेस का पट्टा किया, जिसमें बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई ने इस पट्टे के तीन-चौथाई हिस्से पर कब्जा किया। "हालिया पट्टे की गतिविधियाँ GCC क्षेत्र की मजबूत वृद्धि को दर्शाती हैं। बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई ने इस पट्टे की गतिविधियों में महत्वपूर्ण तीन-चौथाई हिस्सा लिया।

GCCs का मुख्य रूप से तीन प्रमुख उद्योगों पर कब्जा है: विनिर्माण, IT/ITES (सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाएँ), और BFSI (बैंकिंग, वित्तीय सेवाएँ, और बीमा), जो मिलकर GCCs द्वारा कब्जा की गई जगह का लगभग 78 प्रतिशत हिस्सा बनाते हैं।

भारत के GCC क्षेत्र का दृष्टिकोण आशाजनक बना हुआ है, क्योंकि GCCs प्रमुख शहरों में सक्रिय ऑफिस स्पेस की आवश्यकताओं का लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा रखते हैं। जैसे-जैसे ये केंद्र लागत-सेविंग आउटपोस्ट से नवाचार केंद्रों में बदलते हैं। भारत वैश्विक व्यापार परिवर्तन और डिजिटल नवाचार को प्रेरित करने में और भी बड़ी भूमिका निभाने के लिए तैयार है। भारत की विशाल प्रतिभा पूल, मजबूत बुनियादी ढांचा और सहायक सरकारी नीतियों के साथ यह वैश्विक क्षमता केंद्रों का प्रमुख गंतव्य बनता जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News