भारत-पाक के बीच ट्रैक-2 कूटनीतिक प्रक्रिया फिर  शुरू

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 09:55 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में मौजूद आतंकी संगठनों द्वारा भारत में कई  गतिविधियों को अंजाम देने के बाद से दोनों पड़ोसी देशों के संबंध तनावपूर्ण चल रहे हैं। इसी के चलते भारत-पाक के संबंधों में आई शिथिलता  को दूर करने के लिए भारतीय विशेषज्ञों ने सभी पहलुओं और ट्रैक-2 कूटनीतिक प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए इस्लामाबाद का दौरा किया।  

दोनों पक्षों में 28 से 30 अप्रैल के बीच बातचीत हुई। सूत्रों के मुताबिक, 'दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर बातचीत की और इस बात पर सहमत हुए कि दोनों देशों से जुड़े सभी मसले बातचीत से हल हो सकते हैं।' इस बैठक की जानकारियां गुप्त रखी गईं और आयोजकों द्वारा कुछ भी आधिकारिक रूप से साझा नहीं की गईं। कूटनीतिक सूत्रों ने बताया कि इस यात्रा से मूल ट्रैक-2 पहल 'नीमाराना डायलॉग' को नई शुरुआत मिली है। भारतीय टीम का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के पूर्व सचिव विवेक काटजू कर रहे थे और उनके अतिरिक्त प्रसिद्ध शिक्षाविद जे.एस.राजपूत और अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं, जबकि पाकिस्तानी पक्ष का नेतृत्व पूर्व विदेश सचिव इनामुल हक कर रहे हैं। 

नीमराना डायलॉग 90 के दशक के शुरुआती सालों में शुरू किया गया था और इसमें प्रभावशाली पूर्व कूटनीतिज्ञों, पूर्व सैन्य अधिकारियों और शिक्षाविदों को शामिल किया गया था जिन्हें अनौपचारिक रूप से दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों का समर्थन प्राप्त है। पाक में मौजूद आतंकियों द्वारा भारत के पठानकोट और उड़ी में किए गए हमले और भारत की तरफ से जवाबी कार्रवाई करते हुए पीओके में किए गए सर्जिकल अटैक से दोनों देशों के संबंध तनावपूर्ण चल रहे हैं। वहीं भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव पर जासूसी का आरोप लगाते हुए उन्हें फांसी की सजा सुनाने के कारण द्विपक्षीय संबंध और खराब हुए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News