तमिलनाडु में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरु हुआ मतदान

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2024 - 09:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु में सभी 39 लोक सभा सीटों के लिए शुक्रवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया। लोकसभा चुनावों के साथ-साथ, विलावनकोड विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है। यह उपचुनाव मौजूदा कांग्रेस विधायक सुश्री एस. विजयधरानी के इस्तीफे के बाद रिक्त हुई सीट के लिए हो रहा है। राज्य में 3.17 करोड़ महिला और 3.06 करोड़ पुरुष सहित कुल 6.23 करोड़ मतदाताओं के अपने मताधिकार के उपयोग करने की उम्मीद है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और छह बजे तक चलेगा। प्रारंभिक रिपोटरं के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कुछ छोटी गड़बड़यिों को छोड़कर, राज्य के किसी भी हिस्से से कोई बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। ईवीएम की गडबड़ी को अधिकारियों ने ठीक कर लिया। इसलिए अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं। मतदाता चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए सुबह जल्दी मतदान करने पहुंच गए।

PunjabKesari

तमिलनाडु के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सत्यब्रत साहू ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए व्यपाक इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि एकल चरण के लिए हो रहे मतदान में कुल 1.58 लाख (ईवीएम) का इस्तेमाल किया जा रहा है। लगभग दस लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे, जिनमें से पांच लाख से अधिक 18-19 आयु वर्ग के हैं। उन्होंने बताया कि राज्य भर में 68,321 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है, जिसमें 177 सहायक स्टेशन भी शामिल हैं, इनमें से 8,050 बूथों को संवेदनशील और 180 को अति संवेदनशील के रूप में पहचाना गया है, जहां अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि 609 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 950 उम्मीदवारों चुनाव मैदान में है। इनमें 876 पुरुष और 74 महिला उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज होगा। उन्होंने बताया कि शिक्षकों और सरकारी कर्मचारियों सहित कुल 3.54 लाख कर्मचारी चुनाव ड्यूटी में लगे हुए हैं। कड़े सुरक्षा उपायों के तहत केंद्रीय बलों की कुल 190 कंपनियां मतदान ड्यूटी के लिए तैनात की गई हैं। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 19 सीटों पर, पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) 10 सीटों पर, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि अम्मा मक्कल मुनेत्र कड़गम (एएमएमके) दो और अन्य सहयोगी दल शेष पांच सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव मैदान में कांग्रेस के मौजूदा सांसदों में कार्ति पी.चिदंबरम (शिवगंगा) शामिल हैं, जो पूर्व केंद्रीय मंत्री पी.चिदंबरम के बेटे हैं।

PunjabKesari

तमिलनाडु प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीएनसीसी) के पूर्व अध्यक्ष एम.कृष्णासामी के बेटे एम.के.विष्णु प्रसाद 2019 में अरनी से चुने जाने के बाद इस बार कुड्डालोर से चुनाव लड़ रहे हैं, दिवंगत सांसद एच.वसंत कुमार के बेटे विजय वसंत (कनियाकुमारी), सुश्री एस.जोथिमनी (करूर) और मनिकम टैगोर (विरुधुंगर), इसके अलावा गठबंधन पार्टी के उम्मीदवार जिनमें वीसीके संस्थापक थोल थिरुमावलवन (चिदंबरम-आर) और डी.रविकुमार (विलुप्पुरम-आर), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पाटर्ी (माकपा) के एस वेंकटेशन (मदुरै) और माकपा के. सुब्बारायण (तिरुप्पुर), आईयूएमएल के नवाज कानी (रामनाथपुरम) शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News