जयशंकर ने पाक पर साधा निशाना, कहा- "PoK भारत का ही हिस्सा..देश इसे कभी नहीं भूला"

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 04:11 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ओडिशा दौरे दौरान पाकिस्तान पर निशाना साधा और पाक अधिकृत कश्मीर (PoK ) को लेकर बड़ा बयान दिया। जयशंकर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि PoK भारत का ही हिस्सा है वो कभी देश से बाहर नहीं रहा। उन्होंने कहा कि ये और बात है कि लोग PoK को भूला चुके थे लेकिन अब वे फिर से इसे देश का हिस्सा बनाना चाहते हैं।

 

जयशंकर ने  पाकिस्तान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि सबको पता है कि PoK पर बाहरी लोगों का कैसे नियंत्रण हुआ था। जब घर की जिम्मेदारी के लिए कोई सही संरक्षक नहीं होता तो बाहरी (पाकिस्तान) लोग चोरी करते हैं। यही PoK में भी हुआ  और संरक्षक ने बाहरी लोगं को घर में घुसने की इजाजत दे दी थी।जयशंकर ने बताया कि पाकिस्तान की आजादी के शुरुआती सालों में इन क्षेत्रों पर ध्यान नहीं दिया गया, जिस कारण यहां (PoK) में हालात खराब हो गए। भविष्य  के सवाल पर विदेश मंत्री ने कहा कि यह बताना  तो बहुत मुश्किल है लेकिन एक बात पक्की है कि देश की जनता PoK को भूली नहीं  है।

 

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को पहले ही हट जाना चाहिए था। 370 से पहले कश्मीर में अलगाववाद और उग्रवाद था। बतां दें कि  केंद्र सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 को खत्म कर दिया था। इसके साथ ही राज्य को 2 हिस्सों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था। दोनों को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया। इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में 23 याचिकाएं दायर की गई थीं। सुप्रीम कोर्ट ने भी 11 दिसंबर 2023 को सरकार के फैसले को सही ठहराया दिया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News