Indigo की मनमानी... टिकट 10 हजार की थी, कैंसिल कराने पर वापस मिले सिर्फ 2050 रुपए
punjabkesari.in Wednesday, May 14, 2025 - 04:25 PM (IST)

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के कारण देश की कई फ्लाइट्स रद्द की गई हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए Indigo समेत कई एयरलाइंस ने 13 मई को जम्मू, श्रीनगर, अमृतसर, चंडीगढ़, लेह और राजकोट से आने-जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया। सरकार ने सभी एयरलाइंस को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे यात्रियों को पूरा रिफंड दें।
यात्री ने Indigo पर लगाया ठगी का आरोप
हालांकि, एक यात्री के साथ Indigo एयरलाइंस का मामला अब चर्चा में है। Anjush V Bhatia नाम के एक यात्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर Indigo पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि फ्लाइट रद्द होने के बावजूद एयरलाइंस ने टिकट कैंसिलेशन के नाम पर 80% से ज़्यादा पैसे काट लिए।
क्या हुआ था मामला?
भाटिया ने X पर शेयर किए स्क्रीनशॉट में बताया कि उनका टिकट करीब 10,000 रुपये का था। फ्लाइट रद्द हो जाने के बाद उन्होंने टिकट कैंसल करवाया, लेकिन Indigo ने 8111 रुपये कैंसिलेशन चार्ज के नाम पर काट लिए और सिर्फ 2050 रुपये रिफंड किए।
सोशल मीडिया पर जताई नाराज़गी
भाटिया ने अपनी पोस्ट में लिखा, "फ्लाइट भारत-पाक तनाव के कारण कैंसिल हुई और आप 80% फीस काट रहे हैं? दूसरी एयरलाइंस ने तो पूरा पैसा वापस कर दिया है।" उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को टैग करते हुए पूछा, “क्या ये सही है?”
@IndiGo6E this is blatant Thuggery !!!
— Anjush V Bhatia (@AnjushBhatia) May 12, 2025
the flight was cancelled on account of India-Pakistan tensions and you have the audacity to deduct 80% of the fees !!!
other airlines have refunded nearly 100% of the fares @Ministry_CA is this allowed ?@JM_Scindia @HMOIndia pic.twitter.com/f3xAnRp9d4
Indigo ने क्या कहा?
Indigo ने अब तक इस शिकायत पर कोई सीधा जवाब नहीं दिया है। हालांकि, उन्होंने X पर बताया कि सुरक्षा कारणों से 13 मई की जम्मू, श्रीनगर, चंडीगढ़, अमृतसर, लेह और राजकोट की फ्लाइट्स रद्द की गई हैं। एयरलाइंस ने कहा कि यह फैसला यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए लिया गया है।
क्या कहती है नीति?
सरकार की गाइडलाइन्स के मुताबिक अगर कोई फ्लाइट एयरलाइंस द्वारा रद्द की जाती है, खासकर सुरक्षा या आपदा की स्थिति में, तो यात्रियों को पूरा रिफंड दिया जाना चाहिए। ऐसे में Indigo की यह कार्रवाई सवालों के घेरे में है।