प्रदूषण नियंत्रित करने में भारत को तेजी से आगे बढऩे की जरूरत : संरा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2018 - 09:34 PM (IST)

नई दिल्ली : संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के प्रमुख एरिक सोलहेम ने भारत में वायु प्रदूषण की गंभीर होती स्थिति का हवाला देते हुए इस दिशा में तेज गति से गंभीर उपाय करने की जरूरत पर बल दिया है। सोलहेम ने बुधवार को कहा कि दो साल पहले कोई यह सोच भी नहीं सकता था कि भारत में वायु प्रदूषण इतनी गंभीर समस्या हो जाएगी, लेकिन दो साल में हालात तेजी से बदले हैं।

इसके मद्देनजर भारत को तीन क्षेत्रों में (अक्षय ऊर्जा, यातायात और कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी तकनीकी बदलाव)विशेष उपाय करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारत को वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए इन क्षेत्रों में तेजी से काम करना होगा।

सोलहेम ने कहा कि चीन और भारत, दोनों देशों का पर्यावरण के मामले में महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण है। चीन ने बीते दो सालों में इस दिशा में काफी काम किया है और भारत इस दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत, खासकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है।

इतना ही नहीं पिछले साल इस संबंध में आपात स्थिति तक का सामना करना पड़ा था। उन्होंने कहा कि इस स्थिति से निपटने के लिए चीन की तुलना में भारत लाभप्रद स्थिति में है क्योंकि इस मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दृष्टिकोण बिल्कुल स्पष्ट है और भारत के लिए यह बेहद सकारात्मक बात है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News